इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe ( 29+ Tips )

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe

दोस्तो आपका हमारे ब्लॉग में स्वागत है दोस्तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बतायेगे की आप English Bolna Kaise Sikhe क्यो इंग्लिश दुनिया मे सबसे ज्यादा बोले जाने वाली तीसरी भाषा है दोस्तो आज के समय अगर आपकी पढ़ाई कम की गई हो ओर आपको अच्छे से इंग्लिश आती है तो आपको अच्छी जॉब बड़ी आसानी से मिल जाती है

दोस्तो बहुत से लोगो की अच्छी अच्छी क्वालिफिकेशन की गई है लेकिन उनको इंग्लिश नही आने के कारण इंटरव्यू से निकाल दिया जाता है।

इस लिए हर एक व्यक्ति के लिए इंग्लिश सीखना बहुत ही जरुरी हो चूका है क्युकी हर एक क्षेत्र में अंग्रेजी भाषा का बहुत ही ज्यादा इस्तमाल होता है व आप कही भी जायेगे तो वहां आपको अंग्रेजी भाषा की जरुरत पडती है इस कारण से हर एक व्यक्ति को इंग्लिश जरुर सीखनी चाहिए एवं इंग्लिश सीखना बहुत ही आसान काम है

दोस्तो अगर आप भी इंग्लिश सीखना चाहते है तो हमारे आर्टिक्ल को जरूर पढ़ें क्यो की इसमे हम आपको इंग्लिश सीखने की अलग अलग ट्रिक बतायगे आपको उन टिप्स या तरीकों को रोजाना अपनी डेली लाइफ में फॉलो करना है। पर अगर आप ये सोच रहे है कि आप कुछ घंटों में या कुछ दिन में ही अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे तो मैं आपको बता दूँ कि मेरे पास ऐसी कोई भी ट्रिक या टिप्स नहीं हैं,

जो आपको कुछ घंटों या दिनों में इंग्लिश बोलना सिखा दें, पर हाँ.. अगर आप मेरी इस पोस्ट में बताई गई Tips को सही तरीके से Follow करते हैं, तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि जल्दी ही आप बहुत ही बेहतर English बोल पाएंगे।

यह भी पढे:-इंडिया की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है,Indian Cryptocurrency Name List

अंग्रेजी सीखने के फायदे

अंग्रेजी सार्वभौमिक भाषा है जिसके बोलने वालों के रूप में दुनिया की आबादी का 20% हिस्सा है। चाहे आप किसी विश्वविद्यालय में पढ़ रहे हों, किसी कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव से बात कर रहे हों, किसी सेमिनार में भाषण दे रहे हों या बिजनेस प्रेजेंटेशन दे रहे हों, सूचना के युग में अंग्रेजी भाषा एक प्राथमिक आवश्यकता है।


डिजिटल साक्षरता बढ़ाना
अध्ययन और अनुसंधान के लिए उपलब्ध संसाधनों के द्वार खोलना

मानसिक क्षमता में वृद्धि

अधिक संख्या में लोगों तक पहुंचना

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise

इंग्लिश (English) एक अन्तर्राष्ट्रीय (International) भाषा है, जिसे सीखना इतना भी कठिन नहीं है बस आपमें मेहनत और लगन के साथ उसे सीखने की चाहत होनी चाहिए। तो अगर आप भी हिंदी मीडियम के छात्र हैं, और आपको इंग्लिश बोलने में डर लगता है, तो अब आपको डरने की बिल्कुल भी जरूरत नही है, आप हमारे द्वारा नीचे बताये गए टिप्स को फॉलो करके अच्छी इंग्लिश बोलना सीख सकते है

इंग्लिश को ध्यान से जितना हो सके उतना सुनें।

दोस्तो अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते है तो आपको अधिक से अधिक समय इंग्लिश सुननी चाहिए जिससे आपको हर प्रकार के वर्ड दियांन में आने लगेंगे।जैसे कि हमारे परिवार घर मे एक छोटा बच्चा है उसके सामने हम जो भी बोले वह बच्चा भी वही सिखाता है और बड़े होकर वही बोलता है इसी तरह अगर आप भी अधिक से अधिक इंग्लिश वर्ड सुनोगे तो आप बहुत जल्दी से इंग्लिश सिख सकते हो।

यहीं बात हम आपसे कहना चाहते हैं, कि अगर आप भी इंग्लिश को बिल्कुल अपनी मातृ भाषा की तरह ही बोलना चाहते हैं, तो आपको उसे सुनना शुरू करना होगा, पर आपको इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि आप अंग्रेजी को सुनते वक्त उसे साथ में न ही बोलने की कोशिश करें और न ही उन्हें याद करने की, आपका ध्यान सिर्फ और सिर्फ वाक्यों को सुनने पर केन्द्रित होना चाहिए।

हर दिन खुद का टेस्ट ले

आप अंग्रेजी सीख रहे है तो ऐसे में आपको हर दिन खुद ही अपना टेस्ट लेते रहना चाहिए व आपने पूरा दिन क्या क्या याद किया वो सब आप टेस्ट लेकर उसमे लिखने का प्रयत्न करे इससे आपको पता चल पायेगा की आपकी तयारी किस प्रकार की है और आपने जो भी याद किया है वो आपको कितना याद है और इस तरह से आप अपनी गलतियों की भी सुधार सकते है

अंग्रेजी सीखने की कठिनाइयों को स्वीकार करें

सबसे पहले आपको अंग्रेजी बोलने के दौरान होने वाली कठिनाइयों को स्वीकार करने की आवश्यकता होती है. दरअसल जब तक आप अपनी कमजोरियों को स्वीकारेंगे नहीं तब तक आप उसे हल नहीं कर सकेंगे. अतः इस भाषा सम्बंधित अपनी कठिनाइयों पर ध्यान देना आरम्भ करें कि कहाँ पर आपको सबसे अधिक परेशानी होती है. अंग्रेजी भाषा में कई ऐसे शब्द हैं,

जिसे बोलते समय आपको बस हल्का सा परिवर्तन ध्यान में रखना होता है. उदाहरण के तौर पर रीड की स्पेलिंग read है और रेड के लिए red लिखा जाता है. इन दोनों के उच्चारण के समय सावधानी बरतनी होती है. साथ ही ऐसे ही आपको ध्यान देने की ज़रुरत होती है कि mouse का बहुवचन mice किन्तु house का बहुबचन houses होता है. अतः अंग्रेजी में कई अपवाद सरीखे उदाहरण हैं, जिसे समझने के लिए अंग्रेजी पढ़ना अतिआवश्यक है

इंग्लिश का अखबार पढ़ने की आदत डालें

दोस्तो जब आपको इंग्लिश के कुछ वाक्य समज में आने लग जाये तो आप इंगलिश का अखबार पढ़ना शुरू कर दे। जिससे आप बहुत जल्दी से इंग्लिश सिख सकते हो।

दोस्तो इंग्लिश के अखबार में आपको हर प्रकार की news में यह देखना है कि किस प्रकार news आई है और इस news में क्या बताया जा रहा है अगर आप इतना ही समजना चाहते है तो आपको टूटी फूटी इंग्लिश आनी चाहिए

जब आप रोजाना इंग्लिश अखबार पढ़ने की आदत डाल लोगो तो धीरे धीरे एक एक लाइन आ अर्थ आपके समझ मे आने लग जायेगा।

इंग्लिश सोंग्स को Lyrics के साथ सुनें।

दोस्तो यह तरीका इंग्लिश सीखने के लिए बहुत अच्छा है दोस्तो आप इंग्लिश में सोग सुन सकते हो। मूवी देख सकते हो। सीरियल देख सकते हो। दोस्तो अगर आप इस तरह का कोई प्रोग्राम चलाते हो। तो उसमें आप हर तरह के वर्ड पर दियांन दे कि यह क्या कह रहा है और साथ मे वीडियो देखें। जिससे इंग्लिश में कोई बात सुनने की फुर्ती बहुत अधिक हो जाएगी ( इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe )

छोटे-छोटे वाक्य को बोलें।

दोस्तो जब भी इंग्लिश सीखे तो आपको शुरू शुरू में छोटे छोटे वर्ड का हिंदी में अनुवाद करना है वह छोटी छोटी लाइन बनानी है। आप शुरू में ही बड़ी लाइन को लेकर हिंदी में अनुवाद ना करे। जब आप छोटी लाइन बनाना सीख जाते है तो उसके बाद आप बड़ी लाइन का अनुवाद कर सकते हो।

हिंदी इंग्लिश एक्सपर्ट ट्रांसलेटर बुक्स

रैपिडिक्स इंग्लिश के बाद यह दूसरी सबसे अच्छी बुक्स मानी जाती है जिससे आप इंग्लिश सिख सकते हो। दोस्तो काभी अधिक लोग इस बुक को पढ़ना पसन्द करते है क्यो की यह बुक बहुत सरल भाषा मे लिखी गई है जिसके कारण उस बुक को पढ़ना और लिखना बहुत आसान है। जिसके कारण आप भी बड़ी आसानी से इंग्लिश सिख सकते हो। दोस्तो अगर आप भी बड़ी आसानी से इंग्लिश सीखना चाहते है तो आप इस बुक को जरूर खरीदे। यह बुक आपको किसी भी बुक डिपू पर बड़ी आसानी के साथ मिल जाएगी।

अंग्रेजी बोलते समय कॉन्फिडेंट रहे

अगर आप अंग्रेजी बोलते समय अटक रहे हैं तो इसका कारण यह है कि आपकी अंदर कॉन्फिडेंस नहीं है। इंग्लिश में बोलना कैसे सीखे इसके लिए अगली टिप यह है कि अंग्रेजी बोलते समय हमेशा कॉन्फिडेंट रहे, कॉन्फिडेंट होने के लिए खुद के साथ अंग्रेजी में बात करें। आईने के सामने खड़े रहकर बात करें आपको यह महसूस होगा कि आपके सामने कोई खड़ा है, इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ जाएगा। अपनी रोज बोलने वाले शब्दों को धीरे-धीरे अंग्रेजी में बोलने का प्रयास करें। इससे आप छोटे छोटे शब्दों को अंग्रेजी में बोलना सीख जाएंगे और आप की प्रैक्टिस भी हो जाएगी।

हाई एजुकेशन में इंग्लिश जरुरी

दोस्तो अगर आपको डॉक्टर बनना है या आपको इंग्लिश का बड़ा लैक्चर आर बनना है तो आपको हाई एजुकेशन इंग्लिश आनी बहुत जरूरी है क्यो की ऐसी नोकरी में आपको सबसे अधिक इंग्लिश ही आनी जरूरी है अगर आपको हाई एजुकेशन इंग्लिश नही आती ओर आप डॉक्टर बनना चाहते है तो आपको पहले अच्छे से इंग्लिश सीखना जरूरी है उसके बाद ही आप हाई जेक एजुकेशन सिख सकते हो।

ग्रामर पर जरूरत से ज्यादा जोर न दें

अगर आप इंग्लिश बोलना सीखना चाहते है तो आपको पूरी ग्रामर सीखने की कोई जरुरत नही है आप बस अंग्रेजी पढने के नियम (Basic Rules) पढ़ लीजिये तथा उन्हें फॉलो कीजिये। ( इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe )

पर हाँ आपको ग्रामर के पीछे नहीं भागना है, कहने का मतलब यह है कि अगर आप Grammar पर ज्यादा ध्यान देंगे तो इसका असर कहीं ना कहीं आपके English बोलने पर पड़ेगा आप बोलने से पहले यहीं सोचने लगेंगे कि आपने कहीं आपने grammatical मिस्टेक्स तो नहीं कर दी, और इससे होगा ये कि आप रुक-रुक कर बोलेंगे।

इसलिए अंग्रेजी सीखने के लिए आपको ग्रामर का बेसिक ज्ञान होना जरुरी है, इसके लिए आप किसी भी अच्छी बुक को बाजार से Purchase कर सकते है तथा उससे रूल्स को समझ सकते है।

ब्लॉग से इंग्लिश सीखे।

दोस्तो आज के समय मे बहुत से ब्लॉग है जो इंग्लिश में लिखे गए है जिस में आपको हर तरह के आर्टिकल मिल जाते है आपको जो भी जानकारी चाहिए वह आप बड़ी आसानी से इंग्लिश ब्लॉग में पा सकते हो।

ओर आपकी इंग्लिश अच्छी करने के लिए आपको रोजाना ब्लॉग जरूर पढ़ना चाहिए जिससे आपको इंग्लिश पढ़ना आ सके। ( इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe )

English Phrases बनाना सीखें।

जब आप इंग्लिश बोलना सीखना ही चाहते हैं, तो क्यों ना शुरुआत आप अपनी दिनचर्या से ही करें मतलब आप अपने रोजमर्रा के कार्यों में जो कुछ भी करते हैं, उन्हें इंग्लिश के वाक्यों में बनाने की कोशिश करें और उनका अध्धयन करें, उन्हें English में बोलें, और एक बात और आपको इन Sentences को अपने मन में या बहुत धीरे नहीं बोलना है, थोडा जोर से और जोश के साथ बोलना होगा, ये आपके कॉन्फिडेंट लेवल को बढ़ाएगा।

टंग ट्विस्टर शब्दों का यूज करें

दोस्तो अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते है तो आपको Tongue Twister Words का उपयोग करना चाहिए क्यो की यह आपकी इंग्लिश अच्छी बनाता है वह आपकी स्पीड भी बेहतरीन बनाता है।

डरे बिना अंग्रेजी भाषा बोलने का प्रयास कीजिए

जब भी कोई अंग्रेजी बोलता है तो उसे यह डर रहता है कि कहीं मैं गलत अंग्रेजी तो नहीं बोल रहा। इस बात से बिल्कुल भी ना डरे के कि मैं गलत अंग्रेजी बोल रहा हूं। अगर हम डर कर अंग्रेजी बोलते हैं तो हम कभी भी सीख नहीं सकते हमारे मन में हमेशा यही डर लगा रहता है कि मैं अंग्रेजी गलत बोल रहा हूं। इंग्लिश में बोलना कैसे सीखे इसमें अगली टिप यह है कि हमेशा बिना डरे अंग्रेजी भाषा बोलने का प्रयास करें।

रैपिडिक्स इंग्लिश बुक्स

दोस्तो इंग्लिश सीखने के लिए यह बुक सबसे अच्छी बुक है इस बुक से आप बड़ी आसानी से इंग्लिश सिख सकते हो क्यो की इस बुक को पढ़ना और समजना बहुत आसान है।

इस बुक को बहुत से लोगो ने पसन्द किया है क्यो की इसे पढ़ना बहुत आसान है ओर आप भी इंग्लिश सिख सकते हो।

दोस्तो इस बुक को आप बाजार से किसी भी बुक डिपू से बड़ी आसानी से खरीद सकते हो। इसके अलावा आप इसे ऑनलाईन भी मंगा सकते हो। दोस्तो यह बुक बहुत अच्छी बुक है इसको पढ़ना भी बहुत आसान है यह बुक कम मूल्य में बड़ी आसानी के साथ ले सकते हो।

गलत इंग्लिश बोलने से डरें नहीं।

इंग्लिश बोलने के लिए सबसे अहम् है वातावरण (माहौल) अगर आपके आस-पास का वातावरण ऐसा है जहां अंग्रेजी भाषा का उपयोग किया जाता है, तो आप जल्द ही अंग्रेजी बोलना सीख सकते है और अगर आपके आस-पास ऐसा माहौल नही है तो पहले आप ऐसा माहौल बनाएँ।

जैसे आपके घर में फैमिली मेंबर्स या रिलेटिव्स इसके अलावा अपने फ्रेंड्स जिनसे आप इंग्लिश में बात कर सकते हैं, उनसे इंग्लिश में बात करना शुरू करें इस बात से बिल्कुल न डरें और ना ही बोलते समय झिझकें कि आप गलत इंग्लिश तो नहीं बोल रहे, सामने वाला क्या सोचेगा, ये सब ख्याल दिमाग से निकाल दें और उनसे हर रोज कुछ देर इंग्लिश में उनसे बात करना शुरू करें।

कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि धीरे-धीरे अंग्रेजी में बात करते समय आपका डर और झिझक दूर हो रही है, और आप पहले से बेहतर English में बात कर पा रहे हैं, आप इस अभ्यास को रोज चालू रखें। ( इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe )

इंग्लिश सीखने के लिए आपको ग्रुप में डिस्कसन करना चाहते

दोस्तो आप जिस स्कूल कॉलेज में पढ़ रहे हो। आपके वहा पर दोस्त तो जरूर होंगे आप उनसे जब भी मिले तो आप उनसे इंगलिश में बाते करने की कोशिश करे आप उनके साथ इंग्लिश में डिस्कसन करे। ताकि आपकी इंगलिश अच्छी हो। । ( इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe )

Google or youtube से इंग्लिश बोलना सीखे।

दोस्तो अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है और आपके पास इंटरनेट की सुविधा है तो आप गूगल ओर यूट्यूब से भी इंग्लिश सिख सकते हो।

दोस्तो अगर हम गूगल की बात करे तो गूगल पर बहुत से ब्लॉग है जो कि इंग्लिश में है उसका उपयोग कर सकते हो वह इंग्लिश सिख सकते हो।

दोस्तो इसके अलावा आप यूट्यूब से भी इंग्लिश सिख सकते हो वह आपको सर्च बार मे लिखना होगा कि इंग्लिश कैसे सीखें। उसके बाद यूट्यूब पर बहुत सी वीडियो आ जायेगी जिसको देखकर समझ कर आप अच्छे से इंग्लिश सिख सकते हो।

अंग्रेजी के नए-नए शब्द सीखें

अब आप अंग्रेजी बोलना सीख रहे है तो आपको अंग्रेजी के शब्द तो याद होने ही चाहिए. इसलिए आप रोज कुछ न कुछ अंग्रेजी के वर्ड याद करे.

जब आप अंग्रेजी में कुछ सुन रहे हो या कोई वीडियो देख रहे हो तो ज्यादा संभावना है कि उसमें कई सारे ऐसे वर्ड आएंगे जिसका मीनिंग आपको नही पता होगा. ऐसे में उन शब्दों को नोट कर लें, फिर उसका अर्थ ढूंढकर उसे याद करें.

ये गतिविधि करने के साथ-साथ अपने आस पास की चीजों का भी इंग्लिश मीनिंग जानने का प्रयास करें एवं जान लेने के बाद उसे याद कर लें.

इसके अलावा कुछ वर्ड ऐसे होते है जो दैनिक जीवन में बहुत ज्यादा इस्तेमाल होते है. पहले उनको याद करने की कोशिश करें. इससे आपके लिए इंग्लिश बोलना आसान हो जाएगा. ( इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe )

APP का इस्तेमाल करके इंग्लिश सीखे।

आजकल लगभग सभी के पास स्मार्टफोन होता है, और स्मार्टफोन में एक बहुत ही अच्छा फीचर ये होता है कि आप इसमें एप का इस्तेमाल कर सकते है. तो क्यों न इस फीचर का फायदा उठाएं और इस की मदद से अंग्रेजी बोलना सीखें.

इंग्लिश बोलने और समझने के लिए English Speaking Practice एक बहुत ही अच्छा ऐप है. इसमें आप अपना पसंदीदा विषय चुन सकते है.

उस विषय के बारे में दो लोगों की आपसी बातचीत को सुन सकते है. फिर आप सुनकर कितना समझें उसका आकलन करने के लिए क्विज दे सकते है, इसके बाद किसी एक पार्टनर को चुनकर जो सुने है उसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं. अंत में आप अपनी बातचीत को रिकॉर्ड भी कर सकते है

इंग्लिश की गलतियों को नोट करें व रिविजन करें

अब जब आप अंग्रेजी बोलना सीख रहे हैं तो इस बात का भी ध्यान रखें कि आप ओनी गलतियों को अनदेखा ना करे। इसके लिए जब भी आपको कोई टोके या आपकी गलती सुधारे या फिर आपको लगे कि आपने इंग्लिश बोलने में कोई गलती की हैं या किसी चीज़ को बोलने में आपको समस्या हो रही हैं तो आप तुरंत ही अपनी गलती नोट कर ले। ( इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe )

उसके बाद उन गलतियों को सुधार वह बार बार अपनी गलतियों को नोट करे ऐसे बार बार आपके अभियास से आप इंग्लिश में गलती करना बंद कर देंगे और आपको एक अच्छे लेवल की इंग्लिश आने लग जायेगी ( इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe )

अंग्रेजी समाचार चैनल भी देखें ओर सुने।

किसी चीज़ को सीखने के लिए केवल उसको पढ़ लेना ही काफी नही होता हैं बल्कि उसे सुनना भी उतना ही महत्वपूर्ण होता हैं। इसलिए आप अंग्रेजी अख़बार पढ़ने के साथ साथ अंग्रेजी न्यूज़ चैनल भी देखें। ऐसा इसलिए क्योंकि आप अंग्रेजो बोलना और पढ़ना तो सीख जाएंगे लेकिन तब क्या होगा जब वार्तालाप करते समय सामान वाला भी अंग्रेजी में बोले और आप उसे सही से समझ ही ना पाए।

दोस्तो अग्रेजी समाचार सुनने के लिए आप ईयर फोन का यूज़ करे। ताकी आपको एक एक लाइन सही से समज में आये। अग्रेजी समाचार सुनने के लिए आप यूट्यूब की सहायता ले सकते हो। ( इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe )

अपनी कमजोर कड़ियों पर गौर करें।

जब आप इंग्लिश सीखने की प्रोसेस में होंगे तब आपको ये ध्यान देना है कि कहाँ पर किस पार्ट में आपको डिफिकल्टी ज्यादा आ रही है, ये कुछ भी हो सकते हैं जैसे ग्रामर के इस्तेमाल करने में, प्रोननसीऐसन में, सेन्टेंस बनाने में या कुछ भी आपको अपने उस वीक पॉइंट को पकड़ना है,

और उस पर अधिक ध्यान देना है, इसे इग्नोर तो बिल्कुल भी ना करें क्योंकि फिर ऐसे में ये भी हो सकता है कि वहीं एक चीज़ जिसपर आपने ध्यान नहीं दिया वहीँ आपको अच्छी इंग्लिश बोलने से रोके, इसलिए आपको इंग्लिश सीखने के लिए सभी पॉइंट्स को Cover करना जरुरी है

इंग्लिश में चैट करें

आजकल सोशल मीडिया का ज़माना है। आप जो हरवक्त स्मार्टफोन में घुसे रहते हैं इसका बेहतर फायदा उठाएं। दिनभर दोस्तों से होने वाली जो चैट्स अब तक आप अपनी मात्र भाषा मे करते थे लेकिन अब से आप सभी दोस्तो के साथ इंग्लिश में बात करने की कोशिश करे और आप जो भी सवाल करे वह इंगलिश में करे और इंग्लिश में ही जवाब दे जिससे आपकी रुचि इंग्लिश सीखने में ओर अधिक बढ़ेगी और आपको इंग्लिश बोरिंग भी नही लगेगी।

दोस्तो अगर आप इस तरह से इंग्लिश सिखते है तो आप इंग्लिश में लिखना वह इंग्लिश को पढ़कर उसका अनुवाद करना बहुत जल्दी सिख जाओगे तो यह तरीका आपके लिए बहुत अच्छा तरीका है। ( इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe )

English Words के Meaning याद करें

English सीखने और बोलने का सबसे बढ़िया तरीका यही है की जब भी आपके सामने कोई ऐसा English Word आये, जिसका आपको Meaning न पता हो तो तुरंत पता करें. इस तरीके से धीरे धीरे आपको लगभग हर Word का अर्थ पता चल जाएगा.

इसका लाभ ये होगा की आप English को समझना शुरू कर देंगे. जब भी कोई English Sentence आपके सामने आएगा तो आपको तुरंत Idea हो जाएगा की इसका मतलब क्या है. इसके अलावा आप खुद हर रोज 20 नए Common English Words के Meaning Dictionary से याद करने का दृढ़ निश्चय करें तो Daily Use में आते हों. ( इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe )

आत्म विश्वास है जरूरी

English Kaise Sikhe (अंग्रेजी कैसे सीखे) ये बात सोचना ही काफी नहीं है बल्कि आपका खुद पर विश्वास होना बहुत ही जरुरी है. कई बार किसी के साथ बातचित करते हुए हमारा मन करता है की कुछ English Words या Sentence Use करलें, पर विश्वास की कमी के कारण हम नहीं कर पाते हैं.

हम सोचते हैं की यार कहीं कोई गलती ना हो जाए, जिससे हम खुद को अंग्रेजी बोलने से रोक लेते हैं. ऐसा करोगे तो कभी English नहीं बोल पाओगे. अपने आप में आत्म विश्वास पैदा करो. अंग्रेजी बोलने के लिए खुद में आत्म विश्वास कैसे पैदा करे? ये जानने के लिए आप अगला Point पढ़ें ( इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe )

शीशे के साथ अभ्यास करें

जी हाँ आपको अपने अंदर English बोलने के लिए जो आत्म विश्वास पैदा करना है उसमें आइना आपकी मदद करेगा. आप हर रोज कम से कम आधा घंटा आईने के सामने खड़े होकर Practice करें. शीशे में दिख रही आपकी खुद की आकृति की आँखों में देखकर जो भी बोलना है बोलिए. ( इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe )

जब आप शीशे में दिख रही आपकी तस्वीर की सिर्फ आँखों में देखोगे तो आपको लगेगा की आप किसी दुसरे व्यक्ति से बात कर रहे हो. इस तरीके से किया गया अभ्यास काफी कारगर सिद्ध होता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो कुछ ही दिन में बाहर निकलकर लोगों के सामने English बोलने का आत्मविश्वास आपके अन्दर आ जाएगा. ( इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe )

विदेश में पढाई या नौकरी करना

अगर आपको विदेश में पढाई करनी है या विदेश में नौकरी करनी है तो इसके लिए आपको अंग्रेजी आनी आवश्यक है क्युकी आप सभी जानते है की विदेश में अंग्रेजी भाषा का ही अधिक महत्त्व होता है ऐसे में आपको अंग्रेजी नहीं आएगी तो आप विदेशों में एक दिन भी मुश्किल से रह पायेगे इसलिए जो लोग विदेश में पढ़ाई करने का या नौकरी करने का सपना देख रहे है उन्हें भी आवश्यक रूप से अंग्रेजी सिख लेनी चाहिए.

साधारण भाषा में लिखा हुआ English Book पढ़ना शुरू करें।

Easy Language वाली english book पढ़ने से यह होगा कि आपको ज्यादा आसान पड़ेगा English भाषा पढ़ने में।

अगर आप Directly कोई Tough English book ले लेते है। (जो American English के हिसाब से लिखी होती है) अगर आप ऐसे Book लेते हैं।

तो आपको कोई Sentence ही ठीक से समझ मे नही आएगा। और नही कोई Word, क्योंकि वह बहुत English Expert के द्वारा लिखा हुआ रहता है। इसीलिए आप हमेशा Easy Sentence वाले Book से ही शुरुआत करे।

इंग्लिश सीखने की शुरुआत कैसे करें

दोस्तो इंग्लिश सीखने के लिए आपको सबसे पहले इंगलिश के मिनिग सीखने होंगे उसके बाद ही आप इंग्लिश सिख सकते हो क्यो की जब तक आपको इंगलिश के मिनिग का अर्थ नही मालूम आप इंगलिश की हिंदी नही बना सकते ओर ना ही आपके इंगलिश की लाइन समाज मे आएगी की यह लाइन क्या कहना चाहती है।

दोस्तो अगर आप सभी मिनिग अच्छी तरह से सीख या याद कर लेते है उसके बाद आप इग्लिश 30 दिन के अन्दर अंदर सिख सकते हो। अगर आपको इंग्लिश के मिनिग नही आते तो आपको शुरू शुरू में इंग्लिश के मिनिग पर फोकस करना होगा।

इंगलिश के मिनिग सीखने के लिए बाजार में बहुत सी डिस्कनरी मिलती है आप किसी भी डिस्कनरी का उपयोग करके इंग्लिश के मिनिग सिख सकते हो। ( इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe )

मोबाइल में इंग्लिश बोलना कैसे सीखे?

आप चाहे तो अपने mobile से भी इंग्लिश बोलना सीख सकते है इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर जाकर इंग्लिश सिखने का एप्लीकेशन डाउनलोड करना होता है इसके बाद आप इस एप्लीकेशन की मदद से आसानी से इंग्लिश बोलना सीख सकते है.

एप्लीकेशन से इंग्लिश सीखना काफी ज्यादा आसान होता है क्युकी इसमें आपको पूरी तरह से गाइड किया जाता है की पहले दिन क्या सीखना है दुसरे दिन क्या सीखना है इस तरह से हर दिन आपको नयी नयी गाइडलाइन देखने के लिए मिल जाएगी अगर आप इसे फॉलो कर लेते है तो इसके बाद आपको इंग्लिश सीखने में काफी ज्यादा आसानी होगी. ( इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe )

निष्कर्ष

दोस्तो आज हमने आपको इस आर्टिकल में बताया कि इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise sikhe दोस्तो आपको इस आर्टिक्ल में इंगलिश सीखने के अलग अलग तरीको के बारे में बताया है में बताया है जिससे आप भी बड़ी आसानी से इन तरीको का उपयोग करके इंगलिश सिख सकते हो। ( इंग्लिश बोलना कैसे सीखे , English Bolna Kaise Sikhe )

दोस्तो आपको आज हमने बहुत अधिक सख्या में ट्रिक के वारे में बताया है। जिसमे अलग अलग तरीके बताए है दोस्तो फिर भी आपको कोई समस्या आ रही है तो आप हमें कॉमेंट करके बता सकते हो। दोस्तो आपको हमारा आर्टिक्ल कैसा लगा आप हमें कॉमेंट करके पूछ बता सकते हो। जिससे हमें खुशी होगी और हम आपके लिए अधिक से अधिक आर्टिक्ल लेकर आयेगे धन्यवाद।

Default image
कुलवंत सिंह भाटी
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम कुलवंत सिंग भाटी है। मैं आपको किसान समाधान ब्लॉग पर खेती, फसलों, कृषि यंत्रो, खाद तथा किसानों के लिए आने वाली योजनाओं से जुड़ी सारी जानकारी शेयर करता हूँ।
Articles: 129

Leave a Reply