काली पीठ को गोरा कैसे करें, गर्दन का कालापन कैसे दूर करें, घरेलु नुस्खों से दूर करे कालापन

काली पीठ को गोरा कैसे करें, गर्दन का कालापन कैसे दूर करें, घरेलु नुस्खों से दूर करे कालापन

दोस्तो आपका हमारे ब्लॉग में स्वागत है दोस्तो आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जानकारी देंगे जिससे आप भी आपकी गर्दन और पीठ को गोरा कर सकते हो। अगर आपकी भी पीठ या गर्दन काली है तो आप हमारे आर्टिक्ल को जरूर पढ़े क्यो क्यो की हम आपको इस आर्टिकल में बहुत से आसान वह अच्छे नुस्खों के बारे में बतायगे जिसका उपयोग करके आपको भी फायदा होगा। तो आइए जानते है

दोस्तो आज कल हर कोई अपने चहरे और शरीर को बड़ा निखारते है वह सुंदर बनाने के लिए अलग अलग प्रयास करते रहते है इसके लिए लडकिया ब्यूटीपार्लर भी जाती है लेकिन गर्मी के मौसम आते ही या सर्दी के मौसम शुरू होने पर गर्दन और पीठ काली पड़नी शुरू हो जाती है जिसकी वजह से शर्मिंदा होना पड़ता है

अगर आपको भी अपनी पीठ या गर्दन के कारण शर्मिंदा होना पड़ता है तो अब आपको शर्मिदा होने की आवश्यकता नही पड़ेगी क्यो की हम आपके लिए कुछ अच्छे अच्छे नुक्से लेकर आये है जिसका उपयोग करके आप अपनी पीठ ओट गर्दन को सुंदर बनाए सकते हो।

gadi number se malik ka naam online, number plate se malik ka naam online

काली पीठ ओर गर्दन को गोरा करने के घरेलु नुक्से

शहद और नींबू से पीठ और गर्दन गोरा करे।

यही आपकी गर्दन या पीठ काली पड़ गयी है या किसी कारण से काली पड़नी शुरू हो गई है तो आप शहद और नींबू का उपयोग कर सकते हो जिससे आपकी पीठ और गर्दन भी गोरी हो जाएगी क्यो की नींबू में कुछ तत्व के साथ साथ विटामिन सी भी होता है

तो आइए आपको हम शहद और नींबू से गर्दन या पीठ गोरा करने के उपाय के बारे में जानते है।

दोस्तो आपको सबसे पहले एक चमच शहद लेना है और उसमें एक चमच नीबू का रस मिलाना है इसको अच्छी तरह से मिला लेना है
उसके बाद आपकी पीठ या गर्दन जहां से काली है आप उस स्थान पर इसका लेप कर सकते हो। लेप करने से पहले आपकी पीठ ओर गर्दन को अच्छी तरह से धो ले और सूती कपड़े से पोछ ले

उसके बाद आप इसका लेप लगा सकते हो। इस लेप को आप कम से कम 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखे उसके बाद आप इसे साफ पानी से धोकर सूती कपड़े से पोछ ले।

यह प्रक्रिया आपको रोजाना साम के समय सोने से पहले करनी है अगर आप इसका लगातार 15 से 20 दिन उपयोग करते हो तो आपकी गर्दन पर कुछ फर्क देखना शुरू हो जाएगा। और आप फिर लगातार इसका उपयोग करे तब तक आपकी गर्दन सुंदर ना हो जाये।

दोस्तो आप जब भी घर से बाहर या धूप में निकलो तो आपको यह दियांन में रखना होगा कि आपकी पीठ या गर्दन नंगी ना हो इसे किसी वस्त्र से ढक कर रखे उसके बाद ही आपको फायदा दिखाना शुरू होगा।

शहद और टमाटर से गर्दन का कालापन कैसे दूर करें

शहद स्किन को मॉइश्चराइज करने और टमाटर स्किन को निखारने में सहायक है। इन दोनों को साथ में मिलाकर लगाने से गर्दन और पीठ का रंग साफ होता है। शहद में टमाटर का रस मिलाकर 20 मिनट के लिए गर्दन और पीठ पर लगाएं। कुछ दिनों तक ऐसा करें। गर्दन का रंग साफ होना शुरू हो जाएगा

बिदाम के तेल से पीठ और गर्दन का काला पन दूर करे

दोस्तो आप अपनी पीठ और गर्दन को बिदाम के तेल से भी गोरा बना सकते हो क्यो की बीदाम के तेल में विटामिन e पाया जाता है जिससे आपकी त्वचा निखार जाती है सुंदर हो जाती है तो आइए हम जानते है।

दोस्तो यह विधि आप बड़ी आसानी से कर सकते हो। दोस्तो इसके लिए आपको बिदाम का तेल लेकर आना है जो कि किसी पछारि की दुकान पर बड़ी आसानी से मिल जाएगा।

दोस्तो इस तेल का उपयोग आपको आपकी गर्दन और पीठ पर करना होगा। जहां से काली है इसके लिए आप कुछ तेल लेकर आपकी गर्दन पर मालिस करे वह 15 से 20 मिंट तक छोड़ दे जब पूरा तेल आपकी स्किन में समा जाए वह 15 से 20 मिंट हो जाते उसके बाद आप इसे साफ पानी से धो सकते हो। वह उसके बाद इसे साफ कपड़े से पोछ ले।

यदि आप ऐसा कुछ दिनों तक रोजाना करते हो तो आपकी गर्दन और पीठ सुंदर होनी शुरू हो जाएगी

जैतून का तेल से करे आपकी गर्दन और पीठ गोरी।

सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं अपितु आपकी त्वचा के लिए भी जैतून का तेल बहुत लाभकारी होता है. ये त्वचा को प्राकृतिक रूप से नमी प्रदान करके उसे पोषण देने का भी काम करता है. इसीलिए त्वचा के कालेपन की समस्या ने भी इसका प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए थोड़े से जैतून का तेल में नींबू का रस मिला लें. अच्छे से मिलाने के बाद उसे अपनी गर्दन और पीठ के काले हिस्से में लगाएं. 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दे और फिर पानी से धो लें.
ऐसा ही आपको रोजाना करना होगा जिससे आप भी सुदर दिखने लग जाओगे।

आलू का स्क्रब बनाकर गर्दन का कालापन कैसे दूर करें

दोस्तो आलू के स्क्रब से भी आप गर्दन का कालापन दूर कर सकते हो पीठ का कालापन दूर कर सकते हो। क्यो की आलू के स्क्रब में कुछ ऐसे तत्व मौजूद रहते है जो कि आपकी स्किन को गोरा करने के काम आते है अगर आप भी आलू के स्क्रब बनाकर उससे गोरा होना चाहते है तो आप आलू के स्क्रब की विधि जरूर जाने

दोस्तो सबसे पहले आपको आलू को दर दरा पीस लेना है फिर इसमे 4 से 5 बून्द नींबू का रस मिलाना है उसके बाद आपको आपकी गर्दन पर मसलना है कुछ देर मसलने के बाद 15 से 20 मिंट रख देना है उसके बाद आप साफ पानी दे धो ले

दोस्तो यह ट्रिक आप कुछ दिनों तक उपयोग में लेते है तो आपकी गर्दन गोरी निकलना शुरू हो जाती है ( काली पीठ को गोरा कैसे करें, गर्दन का कालापन कैसे दूर करें, घरेलु नुस्खों से दूर करे कालापन )

नींबू का रस

नींबू के रस में सिट्रिक एसिड होने के कारण इसे प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है। इसके अलावा नींबू विटामिन सी का भी बहुत अच्‍छा स्रोत है, और यह तो आप सभी जानते ही हैं कि त्वचा निखार के लिए विटामिन सी और ई सबसे उपयुक्त होता है। काली गर्दन और पीठ की समस्‍या से बचने के लिए नहाने जाने से पहले नींबू का आधा टुकड़ा लेकर और उसे धीरे-धीरे 5-10 मिनट के लिए गर्दन पर रगड़ें। आप अपनी संवेदनशील त्वचा पर नींबू रस के बराबर मात्रा में गुलाब जल मिश्रण कर रोज लगा सकते है। इसके लगातार प्रयोग से आप गर्दन का कालापन जल्द दूर कर देंगे।

केले का पैक

केला स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है पर केले और जैतून का मिलन आपको चमकती त्वचा प्रदान कर सकता है क्योंकि दोनों में एंटीऑक्सीडेंट गुण उच्च मात्रा में होते है। इनके नियमित इस्तेमाल से काली गर्दन को गोरा किया जा सकता है। समस्‍या को दूर करने के लिए एक ज्‍यादा पका केला लेकर उसका पेस्ट बना लें और इस पेस्‍ट में कुछ बूंदे जैतून तेल मिलाकर इसे अपनी गर्दन पर 10 मिनट के लिये लगा लें। 10 मिनट के बाद अपनी गर्दन को धोकर पानी को थपथपाते हुए सुखा लें। गले की त्वचा में निखार लाने के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं।

संतरे के छिलके से त्वचा को गोरा करे

संतरे में विटामिन सी पाया जाता है जो कि आपकी त्वचा को गोरा करने में बहुत लाभदायक है। इसका उपयोग करने के लिए आपको संतरे के छिलके को बिना धूप की मदद से छाया में सुखा लें और उसके बाद बाद इसको पीस कर पेस्ट तैयार कर ले। ( काली पीठ को गोरा कैसे करें, गर्दन का कालापन कैसे दूर करें, घरेलु नुस्खों से दूर करे कालापन )

उसके बाद पेस्ट में गुलाब जल मिला लेना है वह आपकी गर्दन या पीठ पर लगाना है जहां पर काला पन है इसको लगाने के बाद 15 से 20 मिंट के लिए रख देना है उसके बाद साफ पानी से इसे धोलेगे।

दोस्तो यह प्रिकिया आप रोजाना करते है तो आप बहुत जल्द से जल्द गोरा हो सकते हो।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक बहुत ही अच्‍छा एक्‍सफॉलिएटर है जो कि मृत कोशिकाओं को हटाने में बहुत मदद करता है। बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं। अब इसे पीठ और गर्दन के आसपास लगाएं। थोड़ी देर रखने के बाद जब ये सुख जाएं तो अब इसे गुलाब जल की मदद धीरे धीरे करके छुड़ा दें। ( काली पीठ को गोरा कैसे करें, गर्दन का कालापन कैसे दूर करें, घरेलु नुस्खों से दूर करे कालापन )

निष्कर्ष

दोस्तो आज हमने आपको इस आर्टिकल में बताया कि आप किस तरह से गर्दन को गोरा कर सकते हो या पीठ को गोरा कर सकते हो। इसके लिए आपको अलग अलग तरीको के बारे में बताया है जिसमे से आपको जो तरीका अच्छा लगे उसका उपयोग कर सकते हो वह आपकी गर्दन को गोरा कर सकते हो। दोस्तो अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या आ रही है तो आप हमे कॉमेंट कर सकते हो हम आपके कॉमेंट का रिप्लाय जरूर करेगे ताकि आपकी समस्या का समाधान हो सके।

दोस्तो अगर आपको किसी अन्य प्रकार का आर्टिक्ल लिखवाना है तो आप हमें कॉमेंट कर सकते हो। हम आपके द्वारा बताये गए आर्टिक्ल जरूर उपलोड करेगी। धन्यवाद। ( काली पीठ को गोरा कैसे करें, गर्दन का कालापन कैसे दूर करें, घरेलु नुस्खों से दूर करे कालापन )

Default image
कुलवंत सिंह भाटी
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम कुलवंत सिंग भाटी है। मैं आपको किसान समाधान ब्लॉग पर खेती, फसलों, कृषि यंत्रो, खाद तथा किसानों के लिए आने वाली योजनाओं से जुड़ी सारी जानकारी शेयर करता हूँ।
Articles: 129

Leave a Reply