मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें, mobile se tv kaise connect karte hain (5 best trike)

मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें, mobile se tv kaise connect karte hain

दोस्तो आपका हमारे आर्टिक्ल में स्वागत है दोस्तो आज हम आपको इस आर्टिकल में मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें इसके बारे में जानकारी देंगे।

दोस्तो आज के स्मार्ट फोन बहुत अधिक तेजी से विकसित होते जा रहे है क्यो कि आज के समय मे हम वह सभी प्रोग्राम फोटो या न्यूज़ अपने मोबाइल में देख सकते है जिसको आप टीवी में देख सकते हो। इसके अलावा आप अन्य प्रोग्राम भी मोबाइल में देख सकते हो दोस्तो लेकिन मोबाइल की स्क्रीन छोटी होने के कारण आपको उतना मजा नही आता जितना मजा एक led tv में देखने से आते है

दोस्तो इस लिए आज हम इस आर्टिकल में आपको मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें इसके बारे में जानकारी देंगे। दोस्तो अब मोबाइल से tv कनेक्ट करना काफी आसान हो गया है ओर अगर आपको मोबाइल में कोई भी वीडियो या फोटो या अन्य प्रोगाम देखने मे मजा नही रहा है तो आप बड़ी आसानी के साथ आपके मोबाइल को TV से जोड़ सकते हो ओर उसके बाद आपके मोबाइल में जो भी फोटो वीडियो चलेगा वह सभी आपके TV में शो होगा जिसको आप पूरे परिवार के साथ बडे आराम से देख सकते हो।

दोस्तो अगर आप भी अपने मोबाइल को अपने led tv से जोड़ना चाहते है तो आप हमारे आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्यो की इस आर्टिकल में हम आपको tv से कनेक्ट होने के कई तरीकों के बारे में अच्छे से जानकारी देगे। आपको जो तरीका अच्छा लगे आप उसका उपयोग करके आपके tv को मोबाइल से जोड़ सकते हो।

गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका ( 23 तरीके )

मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें, mobile se tv kaise connect karte hain

दोस्तो मोबाइल से tv कनेक्ट करना बहुत आसान है लेकिन tv भी 2 प्रकार के होते है स्मार्ट tv ओर नॉन स्मार्ट tv दोस्तो अगर आपके पास स्मार्ट tv है तो आप बड़ी आसानी के साथ आपके मोबाइल को tv से जोड़ सकते हो इसके लिए मार्किट में बहुत से टूल्स उपलब्ध है जिसका आप उपयोग कर सकते हो। वह आपके एंड्रॉयड फोन को बड़ी आसानी के साथ आपके tv से जोड़ सकते हो।

दोस्तो इसके अलाव नॉन स्मार्ट tv भी होता है जिसको भी आपके मोबाइल से जोड़ सकते हो लेकिन इसके लिए आपको केबल की आवश्यकता पड़ती है जिसको आप अलग अलग केबल से जोड़ सकते हो

तो दोस्तो आज हम आपको स्मार्ट और नॉन स्मार्ट दोनों tv के बारे में जानकारी देंगे तो आइए जानते है।

मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें

दोस्तो वैसे तो मोबाइल से टीवी कनेक्ट करने के बहुत से तरीके है जिसको आप उपयोग करके किसी भी तरीके से टीवी जोड़ सकते हो लेकिन हम आपको वही तरीको के बारे में अच्छे से जकारिया देगे जो तरीके आज के समय मे सबसे ज्यादा उपयोग में जिये जाते है वह सबसे आसान तरीके भी है जिसको आप बड़ी आसानी से समज कर आपके टीवी को कनेक्ट कर सकते हो।

  1. USB केबल से मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करना

दोस्तो अगर आपके पास नॉन स्मार्ट led tv है तो आपके लिए usb केवल से जोड़ने वाला तरीके सबसे अच्छा है आप इस तरीके से बड़ी आसानी के साथ tv को जोड़ सकते हो।

दोस्तो usb केबल से जोड़ने के लिए आपको कम से कम 15 फिट की केवल की आवश्यकता पड़ेगी आपको इससे बड़ी केबल भी बड़ी आसानी के साथ मिल जाएगी जिसको आप अपने हिसाब से ले सकते हो।

USB केबल से मोबाइल जोड़ने के लिए हमारे बताये गए स्टेप को फॉलो करें।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना होगा और वहां से आपको यूएसबी डिबगिंग को एक्टिवेट या इनेबल करना होगा।

अब आप को अपने non smart tv ko mobile se connect करने के लिए टीवी को ON कर देना है

उसके बाद आपको USB Cable को मोबाइल से कनेक्ट करे और दुसरे सिरे को टीवी से कनेक्ट कर दें।

दोनों तरफ से जोड़ने के बाद आपको मोबाइल मे File Transfer (फाइल ट्रान्सफर) का आप्शन दिखाई देने लगेगा उस पर क्लिक कर दें।

उसके बाद आपको रिमोट मे मेनू का बटन दबा दें। यहाँ पर आप USB Cable के आप्शन को सेलेक्ट कर लें।

अब आप के Android Mobile की सारी फाइल्स आप को अपने टीवी पर दिखाई देने लगेगी।

अब आप जो भी प्रोग्राम अपने मोबाइल में देखोगे या कोई भी मूवी देखोगे तो वह आप अपने led tv में देख सकते हो।

HDML को अपने मोबाइल से कनेक्ट करे।

दोस्तो आपको पहले हमने usb केबल जोड़ने के बारे ने बताया है जिससे आप बड़ी आसानी से जोड़ सकते हो लेकिन अगर आपका tv usb स्पोर्ट नही करता तो आप HDML से भी जोड़ सकते हो

HDML से जोड़ने के लिए आपको अलग से वायर लेकर आनी पड़ेगी जो कि आपको बाजर में बड़ी आसानी के साथ उपलब्ध हो जाती है
दोस्तो HDML केबल लेकर आने से पहले यह चेक जरूर कर ले कि आपका tv HDML कनेक्ट कर रहा है या नही

दोस्तो HDML केबल से जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको।

इस Micro HDMI Cable के एक सिरे को अपने टीवी के HDMI पोर्ट के साथ कनेक्ट कर दें। और दुसरे सिरे को मोबाइल से कनेक्ट कर दें।

अब आप टीवी के मेनू को ओपन कर लेना हैं। और वहां पर input मे HDMI को सेलेक्ट कर लें।

जैसे ही आप HDMI को सेलेक्ट करंगे तो आप के मोबाइल की सारी फाइल टीवी पर दिखने लगेगी।

उसके बाद आप फुल hd में आपके मोबाइल की वीडियो आपके tv में देख सकते हो इसके अलावा आप कोई भी फोटो एल्बम आदि जो आपके मोबाइल में चल रहा है वह आपके tv में देख सकते हो।

WiFi की मदद से Mobile को LED tv से कनेक्ट करें

दोस्तो अगर आपके पास एक स्मार्ट led tv है तो आपको HDML केबल की आवश्यकता नही पड़ती ओर ना ही आपको usb केबल की आवश्यकता पड़ती क्यो की स्मार्ट tv wifi का ऑफ़सन होता है
अगर आपके पास स्मार्ट tv है तो आपके tv में भी wifi का ऑफ़सन होगा आप उसको ऑन करके सीधे मोबाइल से जोड़ सकते हो दोस्तो अगर आपको wifi की सहायता से मोबाइल नही जोड़ना आता तो आप हमारे आर्टिक्ल को जरूर पढ़ें क्यो की हम इसके बारे में आपको स्टेप by स्टेप जानकारी देंगे

दोस्तो सबसे पहले आपको अपना TV ऑन कर लेना है

ऑन करने के बाद Remote के Exit बटन को दबाना है

इसके बाद आपको एक Tip आएगी उसको OK कर देना है.
इसके बाद आप TV के Android सिस्टम में आ जायेंगे,

यहाँ से आपको Right बटन को प्रेस करते हुए Settings में जाना है.

Settings में क्लिक करने के बाद आपको Wireless Display का एक आप्शन दिखेगा उसे सेलेक्ट कर लेना है.

इसके बाद आपको कुछ Settings Mobile में भी करनी होंगी.

Smart LED TV बहुत सारी कंपनिया बनाती है इसीलिए Mobile से Connect करने के लिए सब में अलग अलग Settings करनी पड़ती है.

कुछ Mobiles में Settings में ही Wireless Display का आप्शन दिया हुआ रहता है जिसे ऑन करने के लिए आपको Settings में जा कर More पर क्लिक करना है

उसके बाद आपको Wireless Display का आप्शन दिख जाएगा.

अगर आपके Mobile में Wireless Display का आप्शन नहीं दिया गया है तो Wifi में जा कर Wifi Direct से Connect करने की कोशिश करें यह आप्शन सभी Mobiles में दिया हुआ रहता है.

अगर आपका Mobile Wifi Direct से Connect नहीं हो पाता है तो Mobile के Hotspot को ऑन कर के उससे भी Connect कर सकते हैं.

Smart LED TV में यही 3 Settings के द्वारा Mobile से Connect किया जाता है.

इसमें भी Connect होने के लिए कुछ 10 से 15 सेकंड का समय लगता है उसके बाद आप Mobiles की सारी चीजें TV में भी देख सकते हैं.

Bluetooth से मोबाइल कनेक्ट कैसे करे।

दोस्तो आप Bluetooth के बारे में तो जानते ही होंगे क्यो की आप इसका उपयोग तो कभी ना कभी आपके मोबाइल में जरूर किया होगा Bluetooth से आप अपने मोबाइल में फोटो वीडियो ऑडियो आदि भेजते थे दोस्तो लेकिन अब आप इसका उपयोग करके आपके मोबाइल को tv से जोड़ सकते हो ओर आपके मोबाइल में जो चलेगा वह आपके tv में शो होगा तो आइए आपको भी बताते है कि आप किस तरह से आपके मोबाइल को Bluetooth से tv को कनेक्ट कर सकते हो।

दोस्तो सबसे पहले आपको आपके tv को ओपन करना है उसके बाद आप रिमोट से tv में Bluetooth को on कर ले।

दोस्तो tv में Bluetooth ऑन करने के बाद आपको मोबाइल में भी Bluetooth को ओपन कर लेना है।

दोस्तो इसके बाद आपके मोबाइल में वह सभी Bluetooth शो हो जायेगे जो आपके आस पास on है

इनमें से आप अपने tv के नाम वाला Bluetooth को सलेक्ट कर लेना है

उसके बाद आपका मोबाइल आपके tv से जुड़ जाएगा और आपके मोबाइल में जो भी फोटो वीडियो चलाओगे वह सभी आप अपने tv की स्क्रीन पर बड़ी आसानी से देख सकते हो।

Chromecast के द्वारा मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें

Chromecast एक डिवाइस है जिसका उपयोग मोबाइल से tv कनेक्ट करने में किया जाता है जो कि एक पेड्राइव कि तरह होता है जिसको आप ऑनलाइन या बाजार से बड़ी आसानी से खरीद सकते हो यह आपको 1हजार रूपये से लेकर 1500 रुपये खरीद सकते हो।

इसका उपयोग मोबाइल से tv जोड़ने के लिए ही किया जाता है बाकी इसका कोई काम नही होता इस डोंगल को मोबाइल से कनेक्ट करने के लिए आपको wifi की आवश्यकता पड़ती है इसके अलावा इसका उपयोग iso में भी किया जाता है

सबसे पहले आपको Chromecast को tv के usb डीवाई में लगाना होगा

उसके बाद आपको tv की सेटिंग में जाकर Chromecast को सलेक्ट कर लेना है

उसके बाद आपको आपके मोबाइल में Chromecast app को डाऊनलोड करके इंस्टाल कर लेना है

उसके बाद आपके मोबाइल में wifi को ऑन कर ले वह Chromecast को सलेक्ट कर ले। जिससे आपके मोबाइल में आप जो चलाओगे वह आपको अपने tv में शो होगा।

मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें, mobile se tv kaise connect karte hain

Anycast Device से tv को कनेक्ट करे।

Anycast एक छोटा सा Wifi डिवाइस है जो एक Pendrive की तरह होता है. दोस्तो अगर आपका TV Smart TV हो या फिर कोई Non-Smart TV हो उसमे HDMI पोर्ट दिया हुआ जरूर होगा इसकी मदद से आप अपने Mobile की Screen को Mirror कर सकते हैं, मतलब आप Mobile में जो कुछ भी करेंगे वह सब कुछ TV में दिखेगा.

दोस्तो सबसे पहले आपको Anycast डिवाइस को अपने TV के HDMI पोर्ट में लगाना है

और उसके बाद आपको जो USB दिया रहेगा उसे USB पोर्ट में लगा देना है
इसके बाद TV को HDMI मोड को सेलेक्ट करें और अपने Mobile को उस Anycast डिवाइस के Wifi से Connect करें.

इसके बाद आप फर्स्ट टाइम यूजर हैं तो इस यूआरएल http://192.168.203.1 पर जा कर इसे पूरा सेट अप कर लेना है.

इसके बाद आपको प्ले स्टोर से एक एप Miracast को डाउनलोड करना है. इसके बाद Miracast App की सहायता से अपने Mobile को TV से Connect कर लेना है.

जैसे ही आप Miracast app में Connect पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपका Mobile की Screen पूरी तरह से दिखने लगेगी
इसके बाद आप जो भी अपने मोबाइल में चलाओगे वह आपके tv में शो होगा।

. मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें, mobile se tv kaise connect karte hain

निष्कर्ष

दोस्तो आज हमने आपको इस आर्टिकल में बताया कि आप मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें इसके लिए आपको 5 तरीको के बारे में जानकारी दी है जिसमे आप स्मार्ट tv ओर नॉन स्मार्ट tv दोनों tv कनेक्ट करने के बारे में जानकारी दी है मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें, mobile se tv kaise connect karte hain

दोस्तो आपको हमने बताया कि आप किस तरह से बुलुटुथ की सहायता से आने tv को जोड़ सकते हो इसके अलावा आपको बताया कि आप किस तरह से wifi की सहायता से अपने tv को जोड़ सकते हो इसके अलावा आपको बताया कि hdml से tv में मोबाइल कैसे जोड़े तरह से आपको 5 तरीको के बारे में जनाकारी दी है दोस्तो आपको इसमे से कोई न कोई सेटिंग जरूर काम करती होगी और आप उसकी सहायता से आपके मोबाइल को tv से जोड़ सकते हो।

दोस्तो आपको इसमे से कोई भी तरीका समज में नही आया तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते हो हम आपकी समस्या का समाधान जरूर करेगे ताकि आप नही आपके मोबाइल को tv से जोड़ सके वह आपके मोबाइल के सभी वीडियो प्रोगाम देख सकते हो मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें, mobile se tv kaise connect karte hain

दोस्तो आपको हमारा आर्टिक्ल कैसे लगा आप हमें कॉमेंट करके बता सकते हो जिससे हमें खुशी होगी और हम आपके लिए अधिक से अधिक आर्टिक्ल लेकर आयेगे ताकि आप भी हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिक्ल का सबसे पहले फायदा उठा सके। मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें, mobile se tv kaise connect karte hain

दोस्तो अगर आपको हमारे आर्टिक्ल को कुक कमी लग रही है तो आप के कॉमेंट कर सकते हो हम आपके द्वारा बताई गई कमी को जरूर दूर करेगे ताकि जो भी व्यक्ति हमारे आर्टिक्ल को पढ़े तो उसे किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो। मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें, mobile se tv kaise connect karte hain

दोस्तो अगर आपको हमारे ब्लॉग पर कोई आर्टिक्ल लिखवाना है तो आप हमें कॉमेंट कर सकते हो हम आपके द्वारा बताए गए आर्टिक्ल को जरूर उपलोड करेगे ताकि आपको इससे अधिक से अधिक फायदा हो। मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें, mobile se tv kaise connect karte hain

Default image
कुलवंत सिंह भाटी
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम कुलवंत सिंग भाटी है। मैं आपको किसान समाधान ब्लॉग पर खेती, फसलों, कृषि यंत्रो, खाद तथा किसानों के लिए आने वाली योजनाओं से जुड़ी सारी जानकारी शेयर करता हूँ।
Articles: 129

Leave a Reply