PNR No se Ticket Kaise Nikale, पीएनआर नंबर से टिकट कैसे निकाले

PNR No se Ticket Kaise Nikale, पीएनआर नंबर से टिकट कैसे निकाले

दोस्तो आपका हमारे ब्लॉग पर स्वागत है दोस्तो आज हम आपको इस आर्टिकल में PNR No se Ticket Kaise Nikale पीएनआर नंबर से टिकट कैसे निकाले इसके बारे में आपको जानकारी देगे।

दोस्तो PNR का पूरा नाम पेसेजनर नाम रिकॉर्ड होता है दोस्तो अगर आपके ऑनलाइन टिगट बुक कराई है या आपके दोस्त ने आपकी टिगट बुक करी है ओर आप टिगट को डाऊनलोड नही कर पा रहे तो आपके पास किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम आ रही है तो आपको घबराने की जरूरत नही है

क्यो की अगर आपको pnr नंबर मालूम है या आपका दोस्त दूर है तो आप उससे pnr नंबर पूछ कर किसी भी मोबाइल में आपकी टिगट डाऊनलोड कर सकते हो।

दोस्तो अगर आपने ऑनलाइन टिगट बुक कराई हो ओर आप जरनी करते समय आपकी टिगट गुम गई हो तो भी आप घबराना नही क्यो की आप pnr नम्बर से आपकी टिगट दुबारा से डाऊनलोड कर सकते हो।

यह भी पढे:-Train Dekhne Wala Apps,ट्रेन चेक करने वाला ऐप

PNR no. Kya hai

PNR Number का मतलब होता है पैसेंजर नाम रिकॉर्ड (Passenger Name Record) यह 10 अंकों का नम्बर होता है। इस 10 डिजिट के नम्बर में पेसेंजर की पूरी जानकारी होती है। PNR Number 10 अंकों का एक यूनिक कोड होता है। यह टिकट के ऊपर बाएं कोने में लिखा होता है। इस नम्बर के द्वारा ही आप अपनी रिजर्वेशन सीट की जानकारी प्राप्त कर सकते है जैसे – सीट नंबर, वेटिंग सीट की जानकारी आदि।

PNR No se Ticket Kaise Nikale

दोस्तो PNR नम्बर से टिगट निकालनी बहुत आसान है इसके लिए आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करें

दोस्तो सबसे पहले आपको indian rail.gov.in की बेवसाइट पर जाना होगा।

इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको PNR enqury के ऑफ़सन पर जाना होगा

PNR enqury के ऑफ़सन के जाने के बाद आपको इसमे pnr नम्बर डालने होंगे और submit के ऑफ़सन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आप अपना टिगट देख सकते है और डाऊनलोड या प्रिंट भी कर सकते हो। साथ में यहां से यह भी मालूम कर सकते हो कि आपकी टिगट कॉन्फॉम हुहि है या नही।

Where is My Train App से ट्रेन टिकट चेक

आज के समय में ज़्यादातर रेल यात्री के मोबाइल में Where is My Train App इन्स्टाल ही मिलता है। हम आपको इसी एप्प की मदद से पीएनआर नंबर से टिकट चेक करना भी बताने वाले है।

स्टेप 1 : इसके लिए सबसे पहले आपके मोबाइल के अंदर आपने इस एप्प को इन्स्टाल करके ओपन करना है। इसके बाद आप अपनी पसंद की लैड्ग्वेज को सिलैक्ट करके सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

स्टेप 2 : आपने इस एप्प में ऊपर स्पॉट, पीएनआर और टिकर के तीनों ऑप्शन में PNR के ऑप्शन पर जाना है।

स्टेप 3 : इसके बाद आपने यहाँ पर भी अपना 10 अंक का ट्रेन टिकट का पीएनआर नंबर डालकर नीचे दिये बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप 4 : इसके बाद में आपके पीएनआर की सारी डिटेल्स में जानकारी आपको देखने को मिल जाएगी। इसमें आपको सीट, ट्रेन नाम और ट्रेन नंबर जैसी सारी जानकारी डिटेल्स में मिलती है।

तो दोस्तो आप इस एप्प की मदद से भी इस प्रकार बड़ी आसानी से पीएनआर नंबर से ट्रेन टिकट को डाउनलोड कर सकते है।

PNR number से ट्रेन टिकट प्रिंट कैसे करे –

निचे दी गयी कुछ आसान steps में आप अपना बुक किया हुआ टिकट प्रिंट कर सकते है. ध्यान रखे की टिकट प्रिंट करने से पहले आपने IRCTC website से अपना टिकट book किया है और आपके पास अपने irctc account की login details पता है.

सबसे पहले आप अपने फ़ोन/कंप्यूटर से irctc.co.in वेबसाइट पर लॉग इन करे.

उसके बाद लॉग इन करते ही आपके सामने अपने अकाउंट का main डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा.

उसके बाद आप Menu में से My account के option पर क्लिक करे.

ओपन हो गए drop-down menu में से My Transactions पर क्लिक करे.

अब नए menu में से Booked Ticket history के option पर क्लिक करे

नए screen पर अब आपने अभी तक book किये हुए train टिकट की लिस्ट दिखाई जायेगी.

अब आपको जिस PNR number का टिकट प्रिंट करना है वह ticket के select करे.

अब लिस्ट के निचे दिए हाय विकल्पों में से print E ticket के बटन पर क्लिक करे।

अगले screen पर वह टिकट की साभी जानकारी बतायी जाएगी. आप यह टिकट इंग्लिश या हिंदी भाषा में प्रिंट कर सकते है.

दिखाए गए screen से Print ERS के बटन पर क्लिक करे.

अगर आप क्रोम browser इस्तेमाल कर राहे है तो Print बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने प्रिंट menu ओपन हो जाएगा. यहाँ से Print to PDF के विकल्प को चुने. और save as PDF option पर क्लिक करे.

अगर आप कोई दूसरा browser इस्तेमाल कर रहे है computer से CTRL + P बटन दबाये और save as PDF का विकल्प चुने.
अब आपका E टिकट pdf रूप में save हो गया है. आप इससे किसी भी समय प्रिंट कर सकते है.

अब आप किसी भी समय Print train ticket using pnr number in Hindi का यह काम आसानी से कर सकते है.

WhatsApp पर पीएनआर नंबर से टिकट चेक करना

दोस्तो आप इन सभी लफड़ों में पड़ने के बजाय अपने WhatsApp की मदद से भी ट्रेन टिकट ऑनलाइन पीएनआर नंबर से चेक कर सकते है।

स्टेप 1 : इसके लिए सबसे पहले आपने अपने मोबाइल में MakeMyTrip का WhatsApp Number 7349389104 को सेव कर लेना है।

स्टेप 2 : अब आपने अपने WhatsApp में जाकर इस नंबर को जिस नाम से सेव किया है। उस नंबर के चैट को ओपन कर लेना है।

स्टेप 3 : आपने अपनी टिकट का पीएनआर नंबर इस चैट में लिखकर WhatsApp Message भेज देना है।

स्टेप 4 : इसके कुछ ही समय बाद आपके भेजे गए पीएनआर नंबर की ट्रेन टिकट से जुड़ी सारी डिटेल्स आपको WhatsApp पर मिल जाएगी।

तो इस प्रकार दोस्तो आप WhatsApp की मदद से भी पीएनआर नंबर से टिकट चेक करना जान गए होंगे।

PNR Number Kaise Check Karen

एक बार जब आप IRCTC, स्टेशन या टिकट काउंटर से टिकट बुक कर लेते है तो इसके बाद टिकट पर अपना PNR नंबर खोजने के लिए, अपने टिकट के ऊपरी बाएँ कोने को देखें। वहां आपको इसके नीचे PNR नंबर कॉलम और आपका यूनिक 10 अंकों का पीएनआर नंबर दिखाई देगा जिसका उपयोग आप अपनी यात्रा या टिकट से जुडी कई चीजों की जांच करने के लिए कर सकते है।

तो देखा ना आपने कि PNR नंबर चेक करना है कितना आसान है चलिए अब आगे जानते है कि PNR Number Se Ticket Kaise Check Karen की पूरी प्रोसेस। ( PNR No se Ticket Kaise Nikale, पीएनआर नंबर से टिकट कैसे निकाले )

पीएनआर में क्या-क्या डिटेल मौजूद होती है?

10 डिजिट वाला पैसेंजर नेम रिकॉर्ड यानी PNR एक ख़ास नंबर होता है जिसमे ट्रवेल की पूरी जानकारी होती हैं।

इस PNR की स्टार्ट की 3 डिजिट आपको बताती है PRS (पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम) से टिकट किस जोंन से बुक की गयी है।

जैसे मान लीजिये मुंबई पीआरएस के अंतर्गत CR, WR और WCR जोन स्थित हैं। इसका PNR 8 और 9 से स्टार्ट होता है। अगर अपने किसी राजधानी एक्सप्रेस में मुंबई से दिल्ली तक की टिकेट बुक की है जिसका स्टार्टिंग स्टेशन मुंबई शहर से है तो इसका PNR 8 से शुरू होगा।

वहीँ अब PNR की लास्ट 7 डिजिट में पैसेंजर से जुड़ी हुयी सारी जानकारियाँ होती है। जिसमे ट्रेन नंबर, डेट ऑफ़ जर्नी आदि|

आप कौन से क्लास में सफर करेंगे। आपका स्टार्टिंग और लास्ट स्टेशन कौन-सा होगा। किस स्टेशन से आपने रिजर्वेशन करवा रखा है.. इस तरह की डिटेल भी इसमें मेंशन होती है।

आपका टिकेट कन्फर्म हुआ है फिर नहीं, कितनी वेटिंग लिस्ट है, अमाउंट, डेट व टिकट लेने का समय भी इसमें भरा होता है।

साथ ही इसमें ट्रांजेक्शन डिटेल की भी जानकारी होती है|

ट्रवेल करने वाला पैसेंजर रेलवे की वेबसाइट https://indianrailways.gov.in/ के माध्यम से आपना पीएनआर स्टेटस आसानी से चेक कर सकता है।

( PNR No se Ticket Kaise Nikale, पीएनआर नंबर से टिकट कैसे निकाले )

PNR Status Kaise Pata Kare

इंडियन रेलवे को भारतीय रेलवे भी कहते है। यह हमारे देश के आवागमन का सबसे बड़ा साधन है। इसमें प्रत्येक दिन 2 करोड़ लोग यात्रा करते है। पीएनआर नंबर से टिकट चेक करना बहुत ही आसान है, अगर आप जानना चाहते है कि PNR Number Se Ticket Kaise Check Karen या PNR Number Kaise Pata Kare तो इसके लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना है। इसके द्वारा आप अपने सीट की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है।

  1. सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट indianrail.gov.in पर जाना है।
  2. यहाँ पर आपको अपने PNR Number दर्ज करना है।
  3. अंत में Submit पर क्लिक करके अपने PNR Number सबमिट कर दीजिये।

( PNR No se Ticket Kaise Nikale, पीएनआर नंबर से टिकट कैसे निकाले )

GNWL क्या है ?

GNWL – टिकट पर इसका फूल फॉर्म जनरल वेटिंग लिस्ट (General Waiting List) होता है। टिकट में यह तब लिखा जाता है, जब यात्री किसी रूट के प्रारंभिक स्टेशन या उसके आस-पास के स्टेशनों से यात्रा शुरू करता है। वेटिंग लिस्ट में यह कोड सबसे सामान्य होता है और इस तरह के टिकट कन्फर्म होने की सबसे अधिक संभावना रहती है।

RLWL क्या है ?

RLWL – या रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट (Remote Location Waiting List) श्रेणी के टिकट उन स्टेशनों के लिए जारी किए जाते हैं, जो ट्रेन के शुरू होने वाले स्टेशन और आखिरी स्टॉपेज के बीच कहीं पड़ते हैं। इन्हें इंटरमीडिएट स्टेशंस कहते हैं, इस श्रेणी के वेटिंग टिकट कंफर्म होने की सबसे कम संभावना होती है।

PQWL क्या है ?

PQWL – गिने-चुने छोटे स्टेशनों के लिए पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट (Pooled Quota Wainting List) जारी किया जाता है। आमतौर पर ये किसी रूट के शुरुआती स्टेशन से ही संचालित होता है और उस सफर के दौरान एक ही पूल्ड कोटा होता है। इसमें उन यात्रियों को वेटिंग टिकट दिया जाता है, जो कि ट्रेन रूट के शुरुआती स्टेशन से किसी नजदीक के स्टेशन, इंटरमीडिएट स्टेशन या दो इंटरमीडिएट स्टेशनों तक सफर करते हैं। ( PNR No se Ticket Kaise Nikale, पीएनआर नंबर से टिकट कैसे निकाले )

RLGN क्या है ?

RLGN – रिमोट लोकेशन जनरल वेटिंग लिस्ट (Remote Location General Waiting List) तब लिखा जाता है, जब यात्री टिकट बुक करता है और वहां पर वेटिंग लिस्ट कोटा, रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट होता है। यानी कि टिकट बुक होने के बाद रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट का नाम बदलकर रिमोट लोकेशन जनरल वेटिंग लिस्ट हो जाता है।

TQWL क्या है ?

TQWL तत्काल (Tatkal) कोटा वेटिंग लिस्ट को पहले CKWL भी कहा जाता था। साल 2016 में इसका नाम बदल दिया गया था। दरअसल, TQWL तत्काल कोटे की ही वेटिंग लिस्ट है। चार्ट बनने से पहले अगर तत्काल कोटे का कन्फर्म टिकट कैंसल कराया जाता है, तो TQWL टिकट अपने आप लिस्ट में ऊपर की तरफ आ जाता है। इस श्रेणी में रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन (आरएसी) टिकट का विकल्प नहीं मिलता है।

( PNR No se Ticket Kaise Nikale, पीएनआर नंबर से टिकट कैसे निकाले )

पीएनआर नंबर कितना है? कैसे जाने

पीएनआर नंबर एक 10 अंको का युनीक कोड होता है जिसे IRCTC के द्वारा जारी किया जाता है। ताकि रेल यात्री इस नंबर से अपनी टिकट की जानकारी ऑनलाइन ले सकें। आप अपना पीएनआर नंबर कितना है यह टिकट से यां आपने जहां से ऑनलाइन टिकट किया है वहाँ से जान सकते है।

सीट नंबर कैसे पता करें

इसके लिए हमने आपको ऊपर आर्टिक्ल के अंदर IXIGO App से अपने सीट नंबर और सीट की जानकारी से जुड़ी बातें डिटेल्स में बताई है।

( PNR No se Ticket Kaise Nikale, पीएनआर नंबर से टिकट कैसे निकाले )

निष्कर्ष

दोस्तो आज हमने आपको बताया कि आप किस तरह से PNR No se Ticket Kaise Nikale, पीएनआर नंबर से टिकट कैसे निकाले इसके बारे ने आपको हमने सभी जानकारी देंगे कि कोशिश की है जिसमे आपको ट्रैन टिगट से सम्बंधित सभी जानकारी दी है की आप किस तरह से pnr नम्बर से टिगट बुक कर सकते हो ओर किस तरह से आप टिगट प्रिंट या डाऊनलोड कर सकते हो या आपकी ऑनलाइन टिगट घूम जाए तो आप उसे ऑनलाइन कैसे प्राप्त कर सकते हो इस तरह की वह सभी जानकारी दी है जो कि आपको ट्रेन टिगट के समय ओर बाद में आवश्यकता होती है ( PNR No se Ticket Kaise Nikale, पीएनआर नंबर से टिकट कैसे निकाले )

दोस्तो अगर आपको कुछ प्रॉब्लम हो रही है रो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते हो हम आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित सभी जानकारी देंगे जिससे आप टिगट बुक कराते समय या प्रिंट करते समय कोई प्रॉब्लम ना हो। ( PNR No se Ticket Kaise Nikale, पीएनआर नंबर से टिकट कैसे निकाले )

दोस्तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसे लगी आप हमें कॉमेंट करके बता सकते हो अगर आपको कोई अन्य आर्टिक्ल लिखवाना है तो आप हमें कॉमेंट कर सकते हो हम आपके लिए वह भी आर्टिक्ल लिखेंगे जो आप हमें बतायेगे धन्यवाद।

Default image
कुलवंत सिंह भाटी
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम कुलवंत सिंग भाटी है। मैं आपको किसान समाधान ब्लॉग पर खेती, फसलों, कृषि यंत्रो, खाद तथा किसानों के लिए आने वाली योजनाओं से जुड़ी सारी जानकारी शेयर करता हूँ।
Articles: 129

Leave a Reply