whatsapp par lock kaise lagaye, व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं जानिए

whatsapp par lock kaise lagaye, व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं जानिए

दोस्तो आपका हमारे ब्लॉग में स्वागत है आज हम इस आर्टिकल में बतायेगे की आप whatsapp par lock kaise lagaye ओर फिंगरप्रिंट से भी लॉक कैसे लगाये

दोस्तो आज कल हर कोई व्हाट्सअप का उपयोग करते है और सबसे ज्यादा व्हाट्सअप पर ही chet की जाती है दोस्तो लगभग सभी की व्हाट्सअप chet पर्सनल होती है
जिससे आपको डर रहता है कि आपकी चैट कोई पढ़ ना ले। दोस्तो वैसे तो आप स्क्रीन लॉक का पासवर्ड लगाकर रखते हो लेकिन अगर आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार आपका मोबाइल माग ले तो आपको इस बात का डर रहता है कि आपकी व्हाट्सअप chet कोई पढ़ ना ले

इससे बचने के लिए आपको व्हाट्सअप लॉक की आवश्यकता पड़ती है तो दोस्तो आज हम आपको बतायेगे की आप किस तरह से आपके व्हाट्सअप एप पर पासवर्ड लगा सकते हो वह किस तरह से व्हाट्सअप एप पर फिगर प्रिंट लगा सकते हो। तो आइये जानते है।

व्हाट्सएप पर लॉक क्या होता है?

दोस्तो आप व्हाट्सअप अप्प के लॉक लगाकर आप व्हाट्सअप की सभी chet सेफ रख सकते हो इसके लिए व्हाट्सअप ने एक अलग से फीचर लोच किया है जिसमे आपको अलग से एप की आवश्यकता नही पड़ती ओर आप फिगर प्रिंट का उपयोग करके पासवर्ड लगा सकते हो।

दोस्तो अगर आप पेटनर की जगह पासवर्ड का उपयोग करना चाहते है तो आपको गूगल प्ले स्टोर से एप्पलीकेशन डाऊनलोड करनी होगी इसके लिए आपको बहुत सी एप्लिकेशन मिल जाएगी जिसका उपयोग करके आप पासवर्ड ओर पेटनर दोनों लगा सकते हो तो आइए हम जानते है कि व्हाट्सअप पर लॉक कैसे लगाए

whatsapp par lock kaise lagaye

दोस्तो व्हाट्सअप पर लॉक लगाने के लिए हमारे द्वारा बताए गए तरीको को जरूर फॉलो करें। दोस्तो हम सबसे पहले आपको फिंगर प्रिंट लगाने के बारे में जानकारी देंगे

Instagram Par Follower Badhane Wala Application, इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने वाले एप

व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक कैसे लगाएं?

दोस्तो अगर आप व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक लगाना चाहते है तो आपको आपको अलग से किसी भी प्रकार की एप्पलीकेशन डाऊनलोड करने की आवश्यकता नही पड़ती क्यो की अगर आप फिगर प्रिंट लॉक लगाना चाहते है तो आपको व्हाट्सएप में ही यह सेटिंग मिल जाएगी

इसके लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सएप ओपन करना होगा उसके बाद आप व्हाट्सअप सेटिंग में जाओगे

व्हाट्सअप की सेटिंग में जाने के लिए आपको तीन डॉट पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको सेटिंग का ऑफ़सन दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर देंगे

उसके बाद आपको अककॉउंट का ऑफ़सन दिखेगा उस पर क्लिक कर देंगे

अककॉउंट के ऑफ़सन पर क्लिक करने के बाद आपको privacy पर क्लिक करना होगा

उसके बाद सबसे निचे फिगर प्रिंट का ऑफ़सन दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर देंगे और फिगरप्रिंट ऑफ़सन को ओपन कर देंगे

दोस्तो इसके बाद आपको इसमे 3 ऑफ़सन मिलते है कि आप व्हाट्सअप लोक को कितने समय के बाद लगाना चाहते है पहला ऑफ़सन होगा कि हैंड तो हेड दूसरा ऑफ़सन 1 मिंट के बाद लॉक ओर तीसरा ऑफ़सन 30 मिंट के बाद आप लॉक लगा सकते हो इस तरह से आप यहां से फिगर प्रिंट लॉक आपके व्हाट्सअप से लगा सकते हो

गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका ( 23 तरीके )

( whatsapp par lock kaise lagaye, व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं )

व्हाट्सएप पर पैटर्न लॉक कैसे लगाएं?

अगर आपको अपने व्हाट्सएप पर पैटर्न लॉक लगाना है तो आपको नीचे बताई गई जानकारी को बस फॉलो करते जाना है फिर आप बड़ी ही आसानी से अपने व्हाट्सएप पर पैटर्न लॉक लगा सकते है।

अगर आपको अपने व्हाट्सएप पर पैटर्न लॉक लगाना है तो इसके लिए आपको गूगल के प्ले स्टोर पर या फिर आईओएस के ऐप स्टोर पर जाकर कोई भी एक अच्छे फीचर्स के साथ आने वाला ऐप लॉक अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है।

जैसे ही आप अपने फोन में एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लोगे और इसे ओपन करोगे तो आपको सबसे पहले यहां पर कोई भी पैटर्न लॉक सेट करने के लिए कहा जाएगा और सबसे पहले आप यहां पर अपना पैटर्न कंफर्म करके सेव करें।

आप जैसे ही अपना पैटर्न लॉक कंफर्म कर दोगे वैसे ही आपका एप्लीकेशन ओपन हो जाएगा और यहां पर आपको वह सभी एप्लीकेशन दिखाई देंगे, जो आपके फोन में पहले से इंस्टॉल होंगे।

यहां पर आपको पहले से सभी एप्लीकेशन पर टिक मार्क का चिन्ह दिखाई देगा और जिन एप्लीकेशन पर टिक मार्क का चिन्ह आपको दिखाई दे, वह सभी पैटर्न लॉक में आ जाएंगे और आपको आप जिन एप्लीकेशन पर लॉक नहीं लगाना है, उसे अनटिक कर दें।

जैसे ही आप व्हाट्सएप पर टिक का निशान लगाते हो और कुछ परमिशन को अलाव करते हो, ऐसे ही आपका व्हाट्सएप पैटर्न लॉक से लैस हो जाता है और अब आपको आगे जब भी व्हाट्सएप ओपन करना होगा तो आपको अपना पैटर्न इंटर करना होगा तभी आपका व्हाट्सएप अनलॉक होगा।

( whatsapp par lock kaise lagaye, व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं )

आईओएस डिवाइस में व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक कैसे लगाए

दोस्तो अगर आपके पास i phone यानिकि एप्पल का फोन है तो आप फिगर प्रिंट और फेस लॉक लगा सकते हो इसके लिए आपको विस्तार से नीचे जानकारी दी गई है इस जानकारी को पढ़कर हमारे बताये गए तरीके को फॉलो करे।

दोस्तो i phone में व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सअप को ओपन करना होगा

दोस्तो जब आप व्हाट्सअप ओपन कर लेंगे उसके बाद आपको व्हाट्सअप में तीन डॉट का एक ऑफ़सन दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक कर देगे।

दोस्तो क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऑफ़सन दिखाई देंगे जिसमे से आप सेटिंग्स के ऑफ़सन पर क्लिक कर देंगे

जैसे ही आप सेटिंग के ऑफ़सन पर क्लिक कर देंगे उसके बाद आपके सामने privacy का ऑफ़सन दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर देंगे।

इसके बाद यहां पर आपको कई सारे अन्य ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें से आपको unlock WhatsApp with Touch ID or Face ID का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

दोस्तो इसके बाद आपको कुछ सेटिंग में allow करने को कहेगा जो कि आप कर देंगे उसके बाद आपके iphone में भी व्हाट्सअप पर फिगर प्रिंट और फेस लॉक लग जायेगा

तो दोस्तो आप इस तरह से आपके i phone में भी व्हाट्सअप पर लॉक लगा सकते हो जो कि आप बड़ी आसानी से लगा सकते हो।

( whatsapp par lock kaise lagaye, व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं )

App Lock की मदद से whatsapp lock kaise lagaye

दोस्तो आप व्हाट्सअप पर लॉक लगाने के लिए अलग से एप्पलीकेशन का भी प्रयोग कर सकते हो। जो कि आप प्ले स्टोर पर बड़ी आसानी के साथ मिल जायेंगे दोस्तो जिनमे से कुछ एप्लीकेशन सही नही है

दोस्तो अगर आप कोई एप्लिकेशन इंस्टॉल करे तो आप उसके रिव्यु चेक कर ले अगर अच्छे रिव्यु है तो आप उसे इंस्टाल कर ले जैसे कि एक एप्लिकेशन app lock के नाम से जिसको 10 मिलियन से ज्यादा लोगो ने इंस्टाल किया है जिसकी 4.1 की रेटिंग भी है

दोस्तो यह बहुत अच्छी एप्लिकेशन है आप इसे भी डाऊनलोड कर सकते हो। अगर आप अन्य कोई एप्लिकेशन डाऊनलोड करना चाहते है तो आप उसकी रेटिंग वह डाऊनलोड के साथ रिव्यु चेक जरूर कर ले।

दोस्तो आइये हम जानते है कि आप एप्लिकेशन की सहायता से कैसे व्हाट्सअप पर लॉक लगा सकते हो
दोस्तो की सहायता से भी आप बड़ी आसानी से लॉक लगा सकते हो इसके लिए आपको हमारे बताये गए स्टेप फॉलो करने होंगे तो आइए जानते है

App Lock की मदद से whatsapp lock kaise lagaye

दोस्तो सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाकर मोबाइल एप्लीकेशन को डाऊनलोड करना होगा डाऊनलोड होने के बाद अपने आप इंस्टॉल हो जाएगा

इंस्टॉल होने के बाद आप उसे ओपन के ले वह एप्लीकेशन को खोलते ही आपके सामने Draw an Unlock Pattern का ऑप्शन आएगा इसमें आप कोई भी पैटर्न को डालकर कंफर्म कर सकते हैं।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जायेगा जिसमे आपको Agree And Start का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर देना है।

दोस्तो इसके बाद आपको वह सभी एप्लिकेशन दिखाई देगी जो कि आपके मोबाइल में इंस्टाल है आप इन सभी एप्लिकेशन में से जिस जिस पर लॉक लगाना चाहते है उस एप्लिकेशन पर आप क्लिक कर देंगे।

दोस्तो अगर आप व्हाट्सअप के अलावा भी अन्य एप पर लॉक लगाना चाहते है तो आप एप्पलीकेशन कि सहायता से आसानी से लॉक लगा सकते हो।

इसके बाद आपके सामने एक Pop Up आएगा इसमें आपको Permit वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आप सीधा Setting पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।
इसके बाद आपको Applock एप्लीकेशन का परमिशन Allow कर देना है

अब Profile वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।
इसके बाद आप Unlock Setting पर जाएंगे और वहां से अब आपके सामने Pattern और Password दो ऑप्शन दिखाया जाएगा इसमें आप पासवर्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा इसमें आपको कोई 6 डिजिट का पासवर्ड सेट करना है और Right के निशान पर क्लिक कर देना है।

दोस्तो इस तरह से आप एप्लिकेशन की सहायता से भी व्हाट्सअप पर लॉक लगा सकते हो वह अन्य एप्लिकेशन पर भी लॉक लगा सकते हो जिससे आपकी कोई भी पर्सनल chet या जानकारी शेयर नही होगी वह सेफ रहेगी।

( whatsapp par lock kaise lagaye, व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं )

whatsapp par lock kaise lagaye

दोस्तो आपको हमने इस आर्टिकल में बहुत से तरीके बताए है जिसकी मदद से आप व्हाट्सएप पर लॉक लगा सकते हो इसके जिसमे आपको एप्लाकेशन का उपयोग करना पड़ता है अगर आप फिगर प्रिंट लॉक लगाना चाहते है तो आप अलग से एप्लिकेशन की आवश्यकता नही पड़ती

दोस्तो अगर आप GB whatsap का उपयोग करते हो तो आपको अलग से एप्लिकेशन डाऊनलोड करने की आवश्यकता नही पड़ेगी क्यो की अगर आप GB whatsap उपयोग में लेते है तो आप पैटनर लॉक फेस लॉक फिगर प्रिंट लॉक वह पासवर्ड सभी तरह के लॉक आप बिना किसी एप्लिकेशन की मदद से लगा सकते हो तो आइए जानते है

दोस्तो सबसे पहले आपको GB whatsap ओपन करना होगा वह GB व्हाट्सअप की सेटिंग में जाना होगा

उसके बाद आपको Privacy और Security के ऑफ़सन पर क्लिक करना होगा

इसके बाद आपको Security में जाकर व्हाट्सएप लॉक के ऑप्शन पर लॉक करना है।

इसमें आप Fingerprint Lock भी लगा सकते हैं और Pattern या Password Lock भी लगा सकते हैं।

तो दोस्तो आप इस तरह से बहुत ही आसानी से GB व्हाट्सअप में सभी प्रकार के लॉक लगा सकते हो।

Whatsap पर लॉक लगाने के फायदे।

अगर आप अपने व्हाट्सएप पर लॉक लगा कर रखोगे तो कोई भी आपके घर का बच्चा कभी भी गलती से कोई चीज डिलीट नहीं कर पाएगा और ना ही कोई आपके प्रशनल मेसेज पढ़ पायेगा।

व्हाट्सएप पर लॉक लगाने से हमारे व्हाट्सएप की प्राइवेसी बरकरार रहती है। मतलब जब तक व्हाट्सएप अनलॉक नहीं होगा तब तक हमारे व्हाट्सएप पर कोई भी चीज कोई चेक नहीं कर सकता।

कभी-कभी व्हाट्सएप एप्लीकेशन फोन में अपने आप चालू हो जाता है और गलती से किसी को मैसेज या फिर कॉल लग जाती है, जिससे सामने वाला व्यक्ति डिस्टर्ब हो जाता है। इसलिए अपने व्हाट्सएप पर हमें लॉक लगा कर रखना चाहिए।

अगर आप अपने व्हाट्सएप का इस्तेमाल बिजनेस के रूप में करते हो तो ऐसे में आपको अपने व्हाट्सएप पर लॉक लगा कर रखना चाहिए ताकि आपके क्लाइंट का या फिर कोई अन्य आवश्यक डाटा कभी भी कोई देख ना पाए।

अगर आपके व्हाट्सएप पर कुछ प्राइवेट कांटेक्ट है, जिससे आपकी बातचीत होती रहती है और आप चाहते हो कि आपकी प्राइवेट कांटेक्ट या फिर चैट को कोई देख ना पाए तो ऐसे में आपको अपने व्हाट्सएप पर लॉक लगाना चाहिए।

व्हाट्सएप पर लॉक लगाकर हम अपने व्हाट्सएप को डबल सुरक्षा प्रदान करते हैं, जिससे हमारे प्राइवेसी लीक होने का भी खतरा नहीं रहता है।

व्हाट्सएप पर हम कितने प्रकार के लॉक लगा सकते हैं?

आप व्हाट्सएप पर पैटर्न लॉक, फिंगरप्रिंट लॉक और पिन लॉक लगा सकते हो। इसके अलावा आईओएस के फोन में आप व्हाट्सएप पर फेस लॉक भी लगा सकते हो।

बिना किसी ऐप के व्हाट्सअप पर लॉक लगा सकते है क्या

आप बिना किसी एप्लिकेशन की सहायता के व्हाट्सअप पर फिगर प्रिंट लॉक लगा सकते हो। इसके लिए आपको कोई नही थर्ड पार्टी एप की आवश्यकता नही पड़ती। ( whatsapp par lock kaise lagaye, व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं )

निष्कर्ष

दोस्तो आज हमने आपको इस आर्टिक्ल में बताया कि आप whatsapp par lock kaise lagaye दोस्तो हमने आपको व्हाट्सअप पर लॉक लगाने के बहुत से तरीके बताए है जिसमे कुछ तरीके आपको एप्लिकेशन की सहायता से वह कुछ लोक आपको बिना किसी एप्लिकेशन की सहायता से लगा सकते हो इस तरह से आपको हमने तरीके बताए है ( whatsapp par lock kaise lagaye, व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं )

दोस्तो आपको हमने अलग अलग तरह के लोक के लिए अलग अलग पैराग्राफ बनाकर बताया है जिससे आपको समझने में आसानी हो वह आप हमारे आर्टिक्ल को पढ़कर पूरी आसानी से लॉक लगा सकते

दोस्तो आपको हमने whatsapp par lock kaise lagaye इससे सबंधित सभी जानकारी बताई है जिसमे आपको i phone मे व्हाट्सअप पर लॉक कैसे लगाए इसके बारे में बताया है दोस्तो अगर आपको कुछ समझ मे नही आ रहा हूं या आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कॉमेंट कर सकते हो हम आपके प्रशन का जवाब जरूर देगे ( whatsapp par lock kaise lagaye, व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं )

दोस्तो आगर आपको हमारे आर्टिक्ल में कुछ कमी लग रही है तो आप हमें कॉमेंट करके बता सकते हो हम जल्द से जल्द हमारी गलती सुधरेगें ( whatsapp par lock kaise lagaye, व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं )

दोस्त अगर आपको हमारा आर्टिक्ल अच्छा लगा तो आप हमें कॉमेंट करके बता सकते हो हमे अच्छा लगेगा और हम अधिक से अधिक आर्टिक्ल आपके लिए लेकर आएंगे।

दोस्तो अगर आपको हमारे आर्टिकल में कुछ लिखवाना है या अलग से कोई आर्टिक्ल लिखवाना है तो भी आप हमें कॉमेंट कर सकते हो हम आपके आर्टिक्ल या सन्देश को हमारे आर्टिक्ल में जरूर लिखेंगे दोस्तो साथ मे आप यह जरूर बताना की आपको हमारा असर्टिकल कैसे लगा धन्यवाद।

Default image
कुलवंत सिंह भाटी
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम कुलवंत सिंग भाटी है। मैं आपको किसान समाधान ब्लॉग पर खेती, फसलों, कृषि यंत्रो, खाद तथा किसानों के लिए आने वाली योजनाओं से जुड़ी सारी जानकारी शेयर करता हूँ।
Articles: 129

Leave a Reply