अमेरिका में दीपावली कब है, America Me Diwali Kab Hai

अमेरिका में दीपावली कब है, America Me Diwali Kab Hai

दोस्तो आपका हमारे आर्टिक्ल में स्वागत है दोस्तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बतायेगे की अमेरिका में दीपावली कब है क्यो की दीपावली भारत का प्रमुख त्योहार है जिसको बड़ी धूम धाम से बनाया जाता है दीपावली के दिन घरों में दीपक जलाएं जाते है वह घर को लड़ियों से सजाया जाता है वह इस दिन गणेशजी महाराज ओर लक्ष्मी जी की पुता की जाती है वह इसको पर्सन करके धन दौलत की कामना करते है।

इस त्योहार को भारत देश मे बड़ी धूम धाम से बनाया जाता है इसके साथ साथ कुछ देशों में भी इस त्योहार को बड़ी धूम धाम ओर उत्साह के साथ बनाया जाता है आज हम इस आर्टिकल में आपको अमेरिका देश के बारे में बतायगे की अमेरिका देश में दीपावली कब है

दीपावली पर निबंध हिंदी में , Diwali Par Nibandh,दिवाली पर निबंध

2022 में अमेरिका में दीपावली कब है

दोस्तो 24 अक्टूबर 2022, दिन सोमवार को अमेरिका में दीपावली बनाई जाएगी।

2023 में अमेरिका में दीपावली कब है

दोस्तो 13 नबंवर 2023 , दिन रविवार को अमेरिका में दीपावली बनाइ जायेगी

2024 में अमेरिका में दीपावली कब है

दोस्तो 1 नवम्बर 2024, दिन शुक्रवार को अमेरिका में दीपावली बनाई जाएगी।

2025 में अमेरिका में दीपावली कब है

21 अक्टूबर 2025, दिन मंगलवार को अमेरिका में दीपावली बनाई जाएगी।

दोस्तो आपको हमने बताया कि अमेरिका में दीपावली कब है जिसमे आपको 2022 से 2025 तक के आंकड़े बताये है।

दोस्तो वैसे तो भारत मे बहुत त्योहार बनाये जाते है लेकीन दीपावली का त्योहार बड़ी धूम धाम से बनाया जाता है इस त्योहार की पुरानी मान्यता है कि इस दिन भगवान श्री राम 14 वर्ष का बनवास काटकर वह रावण का वध करके अपनी जन्म भूमि आयोद्धा आये थे।

इसलिए वहां के लोगो के द्वारा इस दिन घी के दिए जलाये गए थे, तब से ही दिवाली का त्यौहार प्रत्येक वर्ष बड़ी धूम धाम से बनाने लगे है दिवाली में विभिन्न प्रकार के उपहारों को अपने रिश्तेदारों और पड़ोसियों को तोहफे भेंट किये जाते है। दिवाली के त्यौहार के समय कुछ अलग ही प्रकार की रौनक देश में दिखाई देती है यह सभी लोगो का एक महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक त्यौहार है लोगो के द्वारा दिवाली को ख़ुशी के रूप में मनाया जाता है।

दीपावली त्योहार की तैयारियां दिपावली से कई दिनों पहले ही आरंभ हो जाती है। दीपावली के कई दिनों पहले से ही लोग अपने घरों की साफ-सफाई व रंगाई-पुताई करने में जुट जाते हैं क्योंकि ऐसी मान्यता है कि जो घर साफ-सुथरे होते हैं, उन घरों में दिपावली के दिन माँ लक्ष्मी विराजमान होती हैं और अपना आशीर्वाद प्रदान करके वहां सुख-समृद्धि में बढ़ोत्तरी करती है। दिवाली के नजदीक आते ही लोग अपने घरों को दीपक और तरह-तरह के लाइट से सजाना शुरू कर देते हैं। ओर दीपावली के दिन घरों में तरह तरह के पकवान बनाते है वह बाजार से भी तरह तरह की मिठाईयां लेकर आते है

तो दोस्तो इस तरह से दीपावली के त्योहार को बड़ी धूम धाम के साथ बनाते है वह यह त्योहार 5 त्योहार को लेकर आता है
जिसमे पहला त्योहार धनतेरस का होता है जिसमे लोग सोना चांदी वह नये बर्तन ख़रीदते है और पकवान बनाते है

दूसरा त्योहार नरक चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है,जिसे कांति दीपावली भी बोलते है क्योंकि इसी दिन भगवान श्री कृष्ण ने नरकासुर का वध किया था।

तीसरा त्योहार मुख्य त्योहार होता है जिस दिन दीपावली बनाई जाती है इस दिन महालक्ष्मी जी और गणेश जी की पूजा की जाती है

चौथे दिन गोवर्धन पूजा की जाती है क्योंकि इस दिन भगवान कृष्ण ने इंद्र के क्रोध से हुई मूसलाधार वर्षा से लोगों को बचाने के लिए गोवर्धन पर्वत को अपनी एक उंगली पर उठा लिया था इस दिन रामनवमी के रूप में बनाया जाता है

पांचवे दिन त्योहार को भाई दूज के रूप में मनाया जाता है।

इस तरह से आप 5 त्योहार के रूप में बनाया जाता है

निष्कर्ष

दोस्तो आज हमने आपको बताया कि अमेरिका में दीपावली कब बनाई जाती है या अमेरिका में दीपावली कब है इसके बारे में हमने आपको जनाकारी दी है

जिसमे आपको हमने 2022 से लेकर 2025 तक कि तारिक बताई है कि किस किस दिन अमेरिका में दीपावली बनाई जायेगी इसके अलावा बताया कि दीपावली का त्योहार भारत में इतनी धूम धाम से कैसे बनाया जाता है इन कि जनाकारी हमने आपको इस आर्टिकल में दी है दोस्तो अगर आपको हमारे आर्टिक्ल में कुछ कमी लग रही है या कुछ एड करवाना चाहते है तो आप हमें कॉमेंट जरूर करे ताकि हम आपके द्वारा बताए गए तरीको को फॉलो करें ताकि फॉलो को अधिक से अधिक फायदा हो।

Default image
कुलवंत सिंह भाटी
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम कुलवंत सिंग भाटी है। मैं आपको किसान समाधान ब्लॉग पर खेती, फसलों, कृषि यंत्रो, खाद तथा किसानों के लिए आने वाली योजनाओं से जुड़ी सारी जानकारी शेयर करता हूँ।
Articles: 129

Leave a Reply