Koo app kya hai, koo app se paise kaise kamaye, कू एप्प से पैसे कैसे कमाए ( best 7 तरीके )

Koo app kya hai, koo app se paise kaise kamaye, कू एप्प से पैसे कैसे कमाए

दोस्तो आज हम इस आर्टिकल में आपको koo app se paise kaise kamaye इसके बारे में जानकारी देंगे
क्यो की आज कल koo अप्प बहुत ज्यादा चर्चा में आ गया है और इस एप की तुलना ट्विटर से की जा रही है

जब से हमारे भारत देश से चीनी App का बहिस्कार किया गया तब हमारे देश वैसी ही कई App निर्माण भी किया गया है Koo App उसी तरह Twitter को देखकर बनाया गया App है और उसी तरह काम भी करता है जिसमें दिन पर दिन User की संख्या भी बढ़ रही है।

आने वाले समय में माना जा रहा है ये कि Koo App Twiiter को टक्कर देगा लेकिन मेरी नजर में Twitter को पिछे छोड़ देना Koo App के बस की बात नही है Twitter एक बहुत बढ़ा और पापुलर सोशल मीडिया है जो किसी भी सोशल मीडिया से बेस्ट है और उसकी जगह लेना किसी App के लिए आसान नही होगा।

यह भी पढे:- गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका ( 23 तरीके )

Koo app kya hai

यह भारत का ,भारतवासियों के लिए और भारतीय app developers के जरिये निर्मित एक सोशल नेट्वर्किंग एप्प है जिसे ज़्यादातर लोग twitter का alternative मान रहे है।

Twitter जैसी अधिकांश social media app english मे चलती हैं जबकि केवल 10 से 12% India के भारतीय ही english का इस्तेमाल करते हैं बाकी के 88 से 90% लोग हिन्दी का इस्तेमाल करते हैं

इसी समस्या को देखते हुए मार्च 2020 मे अप्रमेया राधा-कृष्णन ने अपने team के साथ मिलकर इस app को launch किया।

और सबसे अच्छी बात यह है कि भारत सरकार के “आत्मनिर्भर भारत अभियान” के तहत इस App को अगस्त 2020 मे Innovation Aatmanirbhar Award भी दिया जा चुका है। आज इस app का Google Playstore मे 1 करोड़ से भी ज्यादा download हैं

इस App आपको कई भाषाए भी मिल जायेगी जिसमें English के साथ हिंदी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, मराठी, असामी, बंगाली, गुजराती इत्यादि भाषाएं सामिल है।

ये Koo App आपकी प्लेस्टोर पर आसानी से मिल जायेगी जहाँ से आप इसे फ्री में डॉउनलोड कर सकते है अगर आप Twiiter का पहले से उपयोग कर रहे है तो ये Use करना आपके लिए और भी आसान हो जाता है।

koo app se paise kaise kamaye

Affiliate Marketing के द्वारा Koo App से पैसे कमाए

Affiliate Marketing एक ऐसी पैसे कमाने की विधि हैं. जिसमे कोई आदमी किसी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने स्तर पर Parmote करता हैं, तथा उस कंपनी के प्रोडक्ट को बेचवाने में मदद करता हैं. और बदले में वो कंपनी प्रत्येक बिक्री पर कुछ कमीशन देती है,

ठीक वैसे ही आप Koo App की मदद से Affiliate Marketing द्वारा पैसे कमा सकते हैं, Affiliate Marketing के द्वारा Koo App से पैसे कमाने के लिए आपको किसी कंपनी के Affiliate Program से जुड़ना होगा और उस कंपनी के प्रोडक्ट को अपने Koo App पर शेयर करना होगा अब जब भी कोई आदमी आपके शेयर किये गए URL से उस प्रोडक्ट को खरीदता हैं तो इससे आपकी कमाई होती हैं, तो इस प्रकार आप Affiliate Marketing द्वारा Koo App से पैसे कमा सकते हैं.

यह भी पढे:- कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका

Brand Promotion करके Koo app की द्वारा पैसे कमाए

जी हाँ, आप Brand Promotion करके Koo app की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

दरअसल ,Brand pramotion का मतलब होता है लोगो किसी brand और उसके खासियत के बारे मे बताना जिससे लोग उसके महत्व को समझे उसके बारे मे जागरूक हो और उसका इस्तेमाल भी करे।

उदाहरण के तौर पर:- आपने अगल-अलग हेरो या होरोइन को किसी ब्रांड का pramotion करते हुए देखा होगा।

हेरो-हेरोइन की बात को छोड़िए आपने जिस youtube channel को subscribe किया है उस youtuber को आपने कभी न कभी किसी brand का pramotion करते हुये देखा होगा। चाहे वह ludo suprem gold की बात हो या Dhani app की।

अपने Brand का promotion करवाने के लिए company खुद ही इन youtuber या फिल्मी हेरो-हेरोइन को contact करती हैं। और इसके बदले अच्छा-खासा पैसा भी देती हैं।

लेकिन company इनको इसलिए contact करती है है क्योकि फिल्मी हीरो-हीरोइन के ढेर सारे fan हैं और youtuber के पास लाखो-करोड़ो मे subscriber

अब हो सकता है कि आप सोचे मै हीरो तो नहीं बन सकता और न ही youtuber जिसके पास लाखो-करोड़ो मे subscriber हो।

तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है इसी काम को आप Koo App की मदद से कर सकते हैं और ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन इसके लिए जिस तरह एक youtuber के पास subscriber हैं और हीरो-हीरोइन के पास fans उसी तरह आपके Koo app profile मे अच्छी-ख़ासी संख्या मे Follower होने चाहिए और फिर किसी brand का pramotion करके आप koo app की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

अपने प्रोडक्ट बेंचकर Koo App से पैसे कमाए

दोस्तो जब आपके पास Koo App पर एक अच्छा Use Base होता है तो आप उन User को कोई भी प्रोडक्ट सेल कर सकते है चाहे वह प्रोडक्ट आप खुद बनाये या फिर कही से खरीद कर उसे ज्यादा पैसे सेल करे।

अगर यहाँ आप अपने कोई भी प्रोडक्ट बनाकर सेल सकते है तो प्रोडक्ट की सेलिंग बहुत अच्छी होगी जिसको जो प्रोडक्ट की जरूरत होगी वह यहाँ से खरीदेगा जिससे आपकी बहुत अच्छी कमाई होगी।

बहुत से लोगो को समस्या है कि उनके पास कोई प्रोडक्ट नही है तो वह लोग कही से प्रोडक्ट खरीद सकते है ठीक उसी प्रकार जैसे कोई कपड़े का दुकानदार कपड़े खरीदता है फिर उसे सेल करके मुनाफा कमाता है।

यही काम आपको ऑनलाइन करना है और Koo App के जरिए करना है क्योकि कू एप्प में मोनेटाइजेशन का फीचर नही है तो आप थर्ड पार्टी का Use करके इस तरह Koo App से बहुत सारा पैसा कमा सकते है।

YouTube के द्वारा Koo App से पैसे कमाए

YouTube के द्वारा भी आप अपने Koo App से पैसे कमा सकते हैं. Youtube के द्वारा Koo App से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक YouTube चैनल बनना होगा फिर उसपर कुछ वीडियो अपलोड करना होगा और फिर जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का Watch Time पूरा हो जायेगा तो आप अपने चैनल को Monetize करेंगे जिससे आप पैसे कमा सकेंगे.

अब आप सोचेंगे की मैंने आपसे Koo App के द्वारा पैसे कमाने की तरीका तो बताया ही नहीं. तो शुरुआती समय पर YouTube चैनल पर ज्यादा व्यू नहीं आता हैं, जिससे आपकी ज्यादा कमाई नहीं होती तो आप अपने Youtube Videos के Link को Koo App पर शेयर करके अपने Youtube चैनल पर ट्रैफिक लाकर Youtube के द्वारा Koo App से अच्छे पैसे कमा पाएंगे.

Sponsership के द्वारा Koo App से पैसे कमाए
Sponsorship के द्वारा Koo App से पैसे कमाने के लिए आपके Koo App पर ज्यादा फॉलोअर्स होना चाहिए. बिना ज्यादा फॉलोअर्स के आप Koo App से Sponsorship के द्वारा पैसे नहीं कमा सकते हैं. अब मान ली जिये की आपका Koo App पर ज्यादा फॉलोअर्स हैं तब आप Sponsorship किस प्रकार प्राप्त करेंगे चलिए यह जानते हैं.

Sponsership से पैसे कमाए

Sponsorship लेने का पहला तरीका हैं. हैं की आप वैसे कंपनियों से सम्पर्क करें जो Sponsorship देती हैं. आप उनसे ईमेल या अन्य माध्यम से बात कर सकते हैं. आप उनसे कहें की मेरा Koo App पर ज्यादा फॉलोअर्स हैं और मैं आपकी कंपनी का Sponsorship करना चाहते हैं.
कंपनी खुद आपसे सम्पर्क करेगी :
अगर आपके Koo App पर अच्छे फॉलोअर्स हो जाते हैं. तो कंपनी आपसे खुद सम्पर्क करेगी इसके लिए आपको अपने Koo App के Profile में अपना Email ID अपडेट कर देना हैं. Sponsorship करके आप बदले में पैसे चार्ज करेंगे और इस प्रकार आप Sponsorship के द्वारा Koo App से पैसे कमा पाएंगे.

Url Shortner के द्वारा Koo App se paise kamaye

Url Shortner के द्वारा Koo App से अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं. इसके लिए आपको किसी URL Shortner वेबसाइट से जुड़ना होगा तथा अपना लिंक बनना होगा और उसे Koo App पर शेयर करना होगा जब भी कोई आदमी उस लिंक पर क्लिक कर के आपके दिए गए वेबसाइट पर जाता हैं तो वेबसाइट से जाने से पहले उसको कुछ Ads दिखाई जाएगी जिससे आपकी कमाई होती हैं तो इस प्रकार आप URL Shortner के माध्यम से कू एप्प से पैसे कमा पाएंगे

ब्लॉग पर ट्राफिक भेंजकर Koo App से पैसे कमाये

दोस्तो अगर आप एक Blogger है और आपके Koo App में कुछ अच्छे फॉलोवर्स है तो आप उन फॉलोवर्स को अपने ब्लॉग पर भेजकर ब्लॉग से काफी अच्छी कमाई कर सकते है जो Koo App को Uss करके पैसे कमाने का सबसे बेहतर बिकल्प है।

क्योकि ब्लॉग पर Ads लगी होती है जितने User वहाँ पर आते है तो Ads देखते है और उनपर कि्लक भी करते है जिससे आपकी कमाई होती है इनके अलावा भी ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जितना ज्यादा आप Koo App से Blog पर User को लाते है उन तरीके से भी आप पैसे कमाते है। ( Koo app kya hai, koo app se paise kaise kamaye, कू एप्प से पैसे कैसे कमाए )

अगर आपके पास कोई ब्लॉग नही है तो आप फ्री में ब्लॉगर पर ब्लॉग बना सकते है जहाँ आपको एक भी रूपये खर्च करने की आवश्यकता नही है या फिर आप कुछ पैसे Invest करके WordPress पर ब्लॉग बना सकते है।

Koo app पर अककॉउंट कैसे बनाये

1.जब आप Koo App डॉउनलोड हो जाय तो उसे Open करे सबसे पहले अपनी भाषा सेलेक्ट करनी होगी

  1. अगले स्टेप में आपको मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन दिखाई देगा आप मोबाइल नंबर डालकर या ईमेल आईडी से एकाउंट बना सकते है
  2. अब आपके मोबाइल नंबर या Email Id जो दिया था उस पर 4 अंक का Otp आयेगा उसको डालना है और आगे बढ़े पर कि्लक करना है।
  3. अब अगले स्टेप में आपको अपनी प्रोफाइल फोटो लगाऩी अब जो भी फोटो लगाना चाहते गैलरी से चुन सकते है इसके बाद फिर से आगे बढ़े/जारी रखें पर कि्लक करें।
  4. अब आपको अपनी फोटो पर कि्लक करना है फिर प्रोफाइल पर कि्लक करना और अपना नाम, Address, और जो कुछ भी Add कर सकते है और अपनी प्रोफाइल बना सकते है।

इस तरह आपका Koo App पर एकाउंट बन जाता है जिससे आप Koo App से पैसे कमाने का कार्य शुरू कर सकते है लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको कुछ फॉलोवर बनाने तब आप इससे पैसे कमा पायेगे।

Koo App से पैसे कैसे निकाले(Withdrawal करे)

दोस्तो आजकल बहुत से लोग गूगल में यह भी सर्च करते है कि Koo App Se Paise Kaise Nikale तो आपकी जानकारी के लिए Koo App से पैसे निकालने का कोई विकल्प नही है क्योकि जब आप Koo App में पैसे कमा नही सकते है तो Koo App से पैसे निकाल कैसे सकते है।

यहाँ मैने आपको जो भी Koo App से पैसे कमाने के तरीके बताया है वो Koo App को Use करके थर्डपार्टी से पैसे कमाने का तरीका है मतलब कि आप ऊपर बताये गये तरीके से पैसे कमायेंगे तो वह पैसा आपके Koo App में नही आता है बल्कि वह पैसा वही जायेगा जो तरीका आप Use करेंगे। ( Koo app kya hai, koo app se paise kaise kamaye, कू एप्प से पैसे कैसे कमाए )

इसलिए आप उस पैसे को App के जरिए नही निकाल सकते है उस पैसे को निकालने के लिए आपको उसी एकाउंट में लॉगइन करना होगा जहाँ पर आपके कमाए पैसे गये है।

उदाहरण के लिए आप Affiliate Marketing का Use करके App से पैसे कमाते है तो यह पैसा आपके Affiliate Account में जाता है तो इस पैसे को निकालने के लिए भी आपको अपने Affiliate Account में जाना होगा आप वही से इस पैसे को निकाल सकते है (Withdrawal कर सकते है)

इसी तरह आप Refer And Earn, URL Shortener या ऊपर बताये किसी तरीके को Use करके Koo App से पैसे कमाते है तो आपको वह पैसा निकालने के लिए उसी एकाउंट में जाता होगा तभी आप Koo App से कमाये पैसे को अपने बैंक में निकाल सकते है (Withdrawal कर सकते है) ( Koo app kya hai, koo app se paise kaise kamaye, कू एप्प से पैसे कैसे कमाए )

कू एप्प का Use कैसे करते है

Koo App का Use करने के लिए सबसे पहले Koo App खोले
प्लस + के आप्शन पर क्लिक करें
अपना पोस्ट/ विचार/संदेश/ लिखे
Hashtag का इस्तेमाल करें
लोगो को Tag करें
इमेज के आप्शन पर क्लिक करें और इमेज अपलोड करें
वीडियो के आप्शन पर क्लिक करें एवं वीडियो अपलोड करें
Koo यानि Post के आप्शन पर क्लिक करें
और इस प्रकार आप Koo App का इस्तेमाल कर सकते हैं,

Koo App का मालिक कौन हैं?

Koo App के मालिक अप्रमेय राधा-कृष्ण हैं, साथ ही अप्रमेय राधा-कृष्ण Koo App के CEO भी हैं| Koo App एक भारतीय कंपनी हैं. कू एप्प का मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत में स्थित हैं|

कू ऐप की स्थापना कब हुई?
कू एप्प की स्थापना मार्च 1, 2020 को बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत में की गई थी.

निष्कर्ष
दोस्तो आज हमने आपको बताया कि आप Koo app kya hai, koo app se paise kaise kamaye, कू एप्प से पैसे कैसे कमाए
दोस्यो koo अप्प से जुड़ी हमने सभी बात बताई है जैसे कि आप इस एप्प को शेयर कैसे करे या आप इससे पैसे कैसे निकाले वह कितने पैसे इस एप में आप इन्वेस्टमेंट कर सकते हो इस तरह की सभी जानकारी हमने इस आर्टिकल में देने की कोसिस की है दोस्तो अगर आपको कुछ समझ मे नही आ रहा है या आप कुछ पूछना चाहते हूं तो आप हमें कॉमेंट कर सकते हो हम आपकी पूरी सहायता करेंगे ( Koo app kya hai, koo app se paise kaise kamaye, कू एप्प से पैसे कैसे कमाए )

दोस्तो अगर आपको किसी अन्य एप्प पर आर्टिक्ल लिखवाना है तो आप हमे कॉमेंट कर सकते हो या आप किसी अन्य जानकारी देने के लिए आर्टिक्ल लिखवा सकते हो इसके लिए आप हमें कॉमेंट कर सकते हो। ( Koo app kya hai, koo app se paise kaise kamaye, कू एप्प से पैसे कैसे कमाए )

दोस्तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसे लगी आप हमें कॉमेंट करके जरूर बताये जिससे हमे खुशी होगी और हम आपके लिए अधिक से अधिक आर्टिक्ल लेकर आयेगे धन्यवाद।

Default image
कुलवंत सिंह भाटी
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम कुलवंत सिंग भाटी है। मैं आपको किसान समाधान ब्लॉग पर खेती, फसलों, कृषि यंत्रो, खाद तथा किसानों के लिए आने वाली योजनाओं से जुड़ी सारी जानकारी शेयर करता हूँ।
Articles: 129

Leave a Reply